राजनीति

लोकसभा चुनाव तक CM बने रहेंगे सुखविंदर सिंह सुक्खू! अभी रिस्क नहीं लेना चाहती कांग्रेस

सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए बड़ी राहत यह है कि कांग्रेस उन्हें लोकसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहने की अनुमति दे सकती है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पार्टी को डर है कि इस बदलाव से सुक्खू खेमे के विधायक बगावत कर सकते हैं। साथ ही, चूंकि लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए राज्य में स्थिरता बनाए रखने के लिए मौजूदा व्यवस्था को लागू करना ही बेहतर होगा। इस बीच, कांग्रेस पर्यवेक्षक भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और डीके शिवकुमार, जिन्हें पहाड़ी राज्य भेजा गया है, बागी विधायकों के साथ बैठक करना जारी रखेंगे। 

सूत्रों के मुताबिक पर्यवेक्षक सभी विधायकों से वन-टू-वन बातचीत कर रहे हैं। इसके बाद अंतिम रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी जाएगी। नाटकीय घटनाक्रम के बीच कांग्रेस ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बचाने के लिए संघर्ष किया, जिसमें अध्यक्ष द्वारा 15 भाजपा विधायकों को निलंबित करना और हाई-प्रोफाइल मंत्री विक्रमादित्य सिंह द्वारा इस्तीफे की पेशकश शामिल थी। सिंह, जो हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के बेटे हैं, ने सुबह कहा कि वह मंत्रिपरिषद से अपना इस्तीफा सौंप रहे हैं, लेकिन कुछ घंटों बाद उन्होंने अपना रुख नरम कर लिया।

शक्ति प्रदर्शन में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को 29 विधायकों के समर्थन का दावा किया और नाश्ते पर बैठक बुलाई। रिपोर्ट्स बताती हैं कि 3-4 विधायकों का रुख साफ नहीं है। कांग्रेस के दिग्गज अभिषेक मनु सिंघवी को मंगलवार को ड्रॉ के जरिए बीजेपी के हर्ष महाजन ने हरा दिया, क्योंकि दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले थे। परिणाम का मतलब यह हुआ कि कांग्रेस जो 14 महीने पहले विधानसभा में 40 सीटें जीतकर राज्य में सत्ता में आई थी, आधे आंकड़े तक पहुंचने में विफल रही।

Source link

Most Popular

To Top