राजनीति

34 केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व CM, 28 महिलाएं, 47 युवा नेता…BJP की पहली सूची में दिखा ‘सबका साथ-सबका विकास’ वाला मंत्र

दक्षिणी दिल्ली से भाजपा के मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी और नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की प्रारंभिक उम्मीदवार सूची से बाहर कर दिया गया। पार्टी ने दिल्ली में पांच मौजूदा सांसदों में से चार को बदलने का फैसला किया है। सात सीटों में से बीजेपी ने पांच सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। विशेष रूप से, दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगी और नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी। पश्चिम बंगाल में शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ आसनसोल से पवन सिंह को टिकट दिया गया है। 

कमलजीत सहरावत पश्चिमी दिल्ली से, प्रवीण खंडेलवाल चांदनी चौक से और रामवीर सिंह बिधूड़ी दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे। रमेश बिधूड़ी, प्रवेश वर्मा, मीनाक्षी लेखी, हर्षवर्धन का दिल्ली की लोकसभा सीट से टिकट काटा गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष का नाम शामिल है। सोलह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की भाजपा की पहली सूची में 28 महिलाएं, 47 युवा नेता शामिल हैं।भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अरुणाचल प्रदेश की दो सीट से किरेन रिजिजू, तापिर गाओ को ही चुनाव मैदान में उतारा है।

भाजपा ने उत्तर प्रदेश की अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से बसपा के पूर्व सांसद रितेश पांडे को मैदान में उतारा; रवि किशन गोरखपुर से फिर चुनाव लड़ेंगे। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राज्य की विदिशा सीट से मैदान में उतारा गया है और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से चुनाव लड़ेंगे। भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को हटा दिया गया है और आलोक शर्मा इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। सांसद बिष्णु पदा रे अंडमान और निकोबार से और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम के डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ेंगे।

इसके अतिरिक्त, पार्टी ने 27 अनुसूचित जाति, 18 अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के साथ-साथ अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के 57 उम्मीदवारों के लिए पर्याप्त प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया है। 29 फरवरी को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए दो दिन पहले भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहचान के मुद्दे पर चर्चा हुई। बैठक में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। बैठक सुबह 3 बजे तक चली. इस बैठक के बाद बीजेपी ने आज आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और उम्मीदवारों की घोषणा की।

Source link

Most Popular

To Top