राजनीति

हिमाचल के 12 गावों में फिर फैली बीमारी, 200 से ज्यादा पीड़ित; मार्च में चपेट में आए थे 400 लोग

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में एक बार फिर डायरिया का प्रकोप दिख रहा है और जिले के 12 गांवों में एक सप्ताह से भी कम समय 200 से अधिक लोग इससे पीड़ित पाए गए हैं। मामले सामने आने के बाद से ही स्वास्थ्य विभाग की टीम एक्शन में आ गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे पहले मार्च में भी जिले में ऐसा ही प्रकोप देखने को मिला था और 400 से अधिक लोग इससे पीड़ित पाए गए थे। हालांकि प्रशासन ने करीब 10 दिन में इसपर काबू पा लिया था।

फील्ड में उतरे अधिकारी

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने लंबलू, चामनेड, गसोटा, बफरिन और पंधेर ग्राम पंचायतों के तहत आने वाले प्रभावित गांवों में अपनी टीम भेजी हैं। हमीरपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर. के. अग्निहोत्री ने बताया कि सोमवार को जल जनित बीमारी डायरिया के 44 लोग पीड़ित पाए गए, जिनमें से चार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा 160 पीड़ित घरों पर हैं। अधिकारियों ने बताया कि पहला मामला शुक्रवार को सामने आया था और तब से संख्या बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि लंबलू और चामनेड पंचायतों में 120 मरीज हैं।

बासी भोजन और अधिक पके फल न खाने का अनुरोध

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और लोगों से केवल उबला हुआ पानी पीने तथा बासी भोजन एवं अधिक पके फल न खाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा, “स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को सभी सुविधाएं उनके घर पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।” (भाषा इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

भीषण गर्मी निगल रही जिंदगियां, पिछले 72 घंटे में ओडिशा में सन स्ट्रोक से 99 लोगों की मौत

सहारा रेगिस्तान सी तप रही धरती, पिछले 120 वर्षों में सबसे भीषण गर्मी झेल रहा उत्तर भारत

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top