उद्योग/व्यापार

स्पेशल सेशन में Nifty Media Index का शानदार प्रदर्शन, जानिए क्लोजिंग से मिल रहे क्या संकेत

स्टॉक मार्केट 18 मई को लगातार तीसरे दिन चढ़कर बंद हुआ। स्पेशल सेशन में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों 0.1 फीसदी चढ़कर बंद हुए। मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक्स का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा रहा। स्पेशल ट्रेडिंग का सेशन खत्म होने पर सेंसेक्स 88.19 प्वाइंट्स यानी 0.12 फीसदी चढ़कर 74,005 पर बंद हुआ। निफ्टी 35.90 प्वाइंट्स की मजबूती के साथ 22,502 पर रहा। मार्केट में चढ़ने वाले स्टॉक्स की संख्या गिरने वाले स्टॉक्स के मुकाबले ज्यादा रही। कुल 2,359 कंपनियों के स्टॉक्स चढ़कर बंद हुए। 998 कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई, जबकि 130 कंपनियों के शेयरों की कीमतें अपरिवर्तित रहीं।

Nifty Media Index का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। इसमें Zee Entertainment के स्टॉक में सबसे ज्यादा 5.9 फीसदी का उछाल दिखा। मार्च तिमाही में कंपनी को 13 करोड़ मुनाफे की खबर से शेयरों की कीमतों में तेजी आई। Nifty Energy और Nifty Infrastructure सूचकांकों में 0.3 फीसदी की तेजी आई। उधर, 17 मई को अमेरिकी बाजार में मिलाजुल रुख देखने को मिला था। इनफ्लेशन के काबू में आने के संकेतों से अमेरिकी स्टॉक मार्केट का सेंटीमेंट मजबूत है।

ब्रोकिंग फर्म रेलिगेयर ब्रोकिंग के एसवीपी (रिसर्च) अजीत मिश्रा ने कहा कि निवेशकों को फिलहाल पर गिरावट पर खरीदारी की स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसी के मुताबिक उन्हें अपनी पॉजिशन एडजस्ट करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “स्पेशल ट्रेडिंग सेशन में प्रमुख सूचकांक में ज्यादा मूवमेंट नहीं दिखा। लेकिन, वे हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहे।”

उन्होंने कहा कि शुरुआत में निफ्टी में तेजी दिखी। उसके बाद यह सीमित दायरे में बना रहा। आखिर में यह 22,502 अंक पर बंद हुआ। कुछ बड़े स्टॉक्स का प्रदर्शन मिलाजुला रहने के बेंचमार्क सूचकांकों पर ज्यादा असर नहीं दिखा। हालांकि, कुछ लार्जकैप और मिडकैप-स्मॉलकैप स्टॉक्स में गिरावट के मौके दिख रहे हैं।

एलकेपी सिक्योरिटीज के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट रूपक डे ने ट्रेडर्स को शुरुआती कारोबार में सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कि शुरुआती घंटों में रुख के देखने के बाद उन्हें बाजार की दिशा के हिसाब से फैसले लेने चाहिए। Nifty पिछले कई दिनों के बाद 22,500 के ऊपर बंद हुआ है। हालांकि, डेली चार्ट पर एक स्मॉल बॉडी कैंडल बना है, जिससे आगे की दिशा के बारे में ज्यादा संकेत नहीं मिल रहा। दूसरी तरफ अगर अगले हफ्ते मार्केट में तेजी आती है तो निफ्टी 22,600 की तरफ बढ़ सकता है।

Source link

Most Popular

To Top