विश्व

स्पेनिश फ़ुटबॉल महासंघ प्रमुख पर फ़ीफ़ा की कार्रवाई का स्वागत

यूएन वीमैन ने अपने एक वक्तव्य में अन्तरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल महासंघ (FIFA) द्वारा स्पेनिश फ़ुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष लुइस रुबिआलेस को निलम्बित किए जाने की सराहना की है. 

ग़ौरतलब है कि अगस्त महीने की शुरुआत में महिला विश्व कप फ़ुटबॉल में स्पेन की जीत के बाद, लुइस रुबिआलेस ने टीम की स्टार खिलाड़ी जेनिफर हर्मोसो को उनकी सहमति के बिना होठों पर चूमा था, जिसके जवाब में यह कार्रवाई की गई है. 

यूएन एजेंसी ने अपने वक्तव्य में कहा कि महिला खेलकूद के एक समर्थक और फ़ीफ़ा के साझेदार के तौर पर, यूएन वीमैन, स्पेनिश फ़ुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष के आचरण पर फ़ीफ़ा की निर्णायक कार्रवाई और 2023 महिला फ़ुटबॉल फाइनल के दौरान एक एथलीट के प्रति स्पष्ट रूप से अनुचित कृत्य के बाद जाँच शुरू किए जाने का स्वागत करता है.

90 दिनों का निलम्बन

स्पेन ने महिला विश्व कप फ़ुटबॉल की प्रबल दावेदार इंग्लैंड के विरुद्ध फ़ाइनल में 1-0 से जीत हासिल की थी. यह पहली बार है जब स्पेन ने ये प्रतियोगिता जीती है, जिसे हर चार साल में आयोजित किया जाता है. 

इस वर्ष यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में आयोजित किया गया था.

महिला खिलाड़ी को चूमे जाने की यह घटना 20 अगस्त को सिडनी में पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान हुई थी.

स्पेनिश फ़ुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष, रुबिआलेस ने अपनी ग़लती स्वीकार करते हुए कहा कि चुम्बन सहमति से हुआ था. लेकिन जेनिफर हर्मोसो के अनुसार यह अनचाहा था और इससे उन्हें बेहद ख़राब महसूस हुआ.

उसके बाद से ही, रुबिआलेस के इस्तीफ़े की माँग की जा रही थी और विजेता टीम ने स्पष्ट कर दिया था कि जब तक उन्हें हटाया नहीं जाता तब तक वो स्पेन के लिए नहीं खेलेगी.

फ़ीफ़ा ने अनुशासनात्मक कार्यवाही के बीच शनिवार को स्पेनिश फ़ुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष को 90 दिनों के लिए निलम्बित किए जाने की घोषणा की थी.

पीड़ितों के साथ एकजुटता

यूएन महिला संस्था ने उन सभी लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की है जो महिला खेलकूद जगत में व्याप्त परिस्थितियों, दुर्व्यवहार या उत्पीड़न के लिए पूर्ण असहिष्णुता बरते जाने का समर्थन करते हैं. 

वक्तव्य में कहा गया है कि “महिलाओं के पास, हर स्थान पर, किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार या अवांछित व्यवहार का सामना किए बिना, खेलों में पूरी तरह से भाग लेने का अधिकार है, चाहे ऐसा बन्द दरवाज़ों के पीछे हो, लॉकर रूम में हो, सोशल मीडिया पर हो, या फिर विश्व मंच पर.”

इसके अलावा, खेलकूद से जुड़े हर व्यक्ति पर अपनी भूमिका निभाने का दायित्व है, भले ही वह किसी भी पद पर हो. 

“हमें एकजुट होकर यह प्रतिबद्धता जतानी होगी कि महिला खेलकूद के दौरान हिंसा, उत्पीड़न और दुर्व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, और यह जारी नहीं रह सकता, ताकि हम वास्तव में कह सकें कि यह समाप्त हो गया है.”

Source link

Most Popular

To Top