राजनीति

सरकारी सेवाओं की Home Delivery… ‘भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार’ योजना को Arvind Kejriwal ने दिखाई हरी झंडी

लुधियाना (पंजाब)। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों को उनके घरों तक नागरिक-केंद्रित सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से रविवार को ‘भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार’ योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत लोगों को जन्म, विवाह, मृत्य, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमा क्षेत्र, पिछड़ा वर्ग, पेंशन के प्रमाणपत्र जारी करने, बिजली बिल के भुगतान और भूमि सीमांकन समेत 43 सेवाएं उपलब्ध होंगी।

योजना की शुरुआत करने के बाद यहां एकत्रित लोगों को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि यह न केवल पंजाब बल्कि देश के लिए भी एक ऐतिहासिक दिन है। मान के साथ आए केजरीवाल ने कहा, ‘‘पंजाब में शुरू किया जा रहा काम किसी क्रांति से कम नहीं है। यह एक क्रांतिकारी कदम है। आपको दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। आपका काम घर बैठे ही हो जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि 43 सरकारी सेवाएं लोगों को उनके घरों तक मुहैया करायी जाएगी। उन्होंने कहा कि इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को हेल्पलाइन नंबर 1076 पर संपर्क करना होगा। ‘आप’ नेता ने कहा कि लोग अपनी सुविधा के अनुसार काम की जानकारी देकर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में उनकी सरकार ने 2018 में यह सेवा शुरू की थी।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Most Popular

To Top