उद्योग/व्यापार

श्रीलंका, मॉरीशस में लॉन्च हो चुका है UPI, यहां जाने इसकी सफलता की कहानी

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) तत्काल इंटर-बैंक ट्रांजेक्शन के लिए एक एप्लिकेशन है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का बनाया यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक रेगुलेट करता है। UPI आपके मोबाइल डिवाइस से दो बैंक खातों के बीच रियल टाइम पैसा ट्रांसफर करने की इजाजत देता है। यूपीआई के जरिए मनी ट्रांसफर 24×7 काम करता है।

भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस सोमवार को एक वर्चुअल सेरेमनी में श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च की जाएंगी। फरवरी 2022 में UPI को सिंगापुर में भी लॉन्च किया गया था, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर में ली सीन लूंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से UPI और PayNow के बीच देश की सीमा से बाहर कनेक्टिविटी की शुरुआत के गवाह बने थे।

PhonePe ने विदेशों में भी पेमेंट सक्षम किया है। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, मॉरीशस, नेपाल और भूटान में सभी अंतरराष्ट्रीय कारोबारी आउटलेट जिनके पास लोकर स्थानीय क्यूआर कोड है, उन पर पेमेंट की जा सकती है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का डेवलप किया यूपीआई मोबाइल फोन के माध्यम से इंटर-बैंक सर्विस की सुविधा रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है।

Source link

Most Popular

To Top