उद्योग/व्यापार

शुगर, बुखार और दर्द की दवाएं हुई सस्ती, मोदी सरकार ने 29 दवाओं की कीमतें की कम

मोदी सरकार ने आम लोगों को दवाईयों की कीमतों के मोर्चे पर थोड़ी राहत दी है। कोरोना के बाद से दवाई और मेडिकल खर्च लोगों का बढ़ा है लेकिन सरकार ने अब कुछ बामारियों की दवाईयों की कीमतों को कम किया है। इसमें शुगर, दर्द, बुखार, हार्र, जोड़ो का दर्द भगाने वाला तेल और इन्फेक्शन की दवाएं शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ने 39 फॉर्मुलेशन के दाम तय किए हैं। इसके अलावा 4 स्पेशल फीचर की प्रोडक्ट को भी मंजूरी दी गई है।

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग ऑथारिटी ने इन दवाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी की। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग ऑथारिटी ने दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए 39 फॉर्मूला के दाम तय किये हैं। एनपीपीए ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि कौन सी दवाएं इस लिस्ट में शामिल कर दी गई है। इन दवाओं में डायबिटीज, पेन किलर, बुखार और हार्ट, जोड़ो के दर्द की दवाएं सस्ता करना शामिल है।

नोटिफिकेशन में कहा लिखा है कि भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के जारी 1394 तारीख 30 मई 2013 और 5249 तारीख 11 नवम्बर 2022 के साथ प्राइस कंट्रोल 2013 के पैरा 5, 11 और 15 की दी गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (जिसको संक्षिप्त रूप में एनपीपीए कहा जाता है), गुड्स और सर्विस टैक्स यदि कोई है तो उसे छोड़कर मैक्सिमम रिटेले प्राइस के रू में नियत है।

Source link

Most Popular

To Top