उद्योग/व्यापार

“वोटों की संख्या में नहीं हो सकता बदलाव”, चुनाव आयोग ने पहले 5 चरणों का लोकसभा-वार जारी किया आंकड़ा

चुनाव आयोग (Election Commission) ने लोकसभा चुनाव के पहले पांच चरणों में डाले गए कुल वोटों की संख्या को लोकसभा-वार शनिवार 25 मई को जारी कर दिया। साथ ही आयोग ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में रुकावट डालने की शरारतपूर्ण मंशा के तहत भ्रामक बयान फैलाए जा रहे हैं। आयोग ने कहा कि डाले गए वोटों की संख्या में कोई भी बदलाव संभव नहीं है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन (NGO) की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें चुनाव आयोग को हर बूथ पर पड़े मतदान की संख्या और प्रतिशत के आंकड़े अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। इसके एक दिन बाद चुनाव आयोग ने यह आंकड़ा जारी किया।

चुनाव आयोग ने एक आधिकारिक बयान में फिर से दोहराया कि मतदान के दिन सभी उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों को फॉर्म 17C के जरिए बूथ पर पड़े कुल वोटों का आंकड़ा शेयर किया जाता है और इन आंकड़ों में कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता है।

आयोग ने कहा मतदान के आंकड़ों तक उम्मीदवारों की हमेशा पहुंच रही है और आम नागरिक भी इसे ‘वोटर टर्नआउट ऐप’ पर चौबीसों घंटे चेक कर सकते हैं। आयोग ने कहा कि सभी 543 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के अधिकृत एजेंटों के पास फॉर्म 17C तक पहुंच रहती है और करीब 10.5 लाख पोलिंग बूथों में से प्रत्येक पर यह फॉर्म अलग-अलग है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने यह भी बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले 5 चरण में 60.09% मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान चौथे चरण में 69.2 फीसदी हुआ। वहीं सबसे कम मतदान पांचवें चरण में 62.2 फीसदी हुआ। पहले 5 चरण में कितना मतदान हुआ, इसे आप नीचे देख सकते हैं-

Source link

Most Popular

To Top