उद्योग/व्यापार

महाराष्ट्र: शरद पवार से छिन गई अपनी ही बनाई पार्टी, भतीजे अजित पवार का गुट है असली NCP

महाराष्ट्र (Maharashtra) में शरद पवार (Sharad Pawar) को बहुत बड़ा झटका लगा है, क्योंकि उनकी बनाई हुई राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानि NCP अब उनकी नहीं रही। मंगलवार रात को चुनाव आयोग (EC) ने ऐलान किया कि अजित पवार (Ajit Pawar) का गुट ही असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी है। इसलिए पार्टी का आधिकारिक चुनाव चिन्ह् अब अजित गुट को दिया जाता है। EC ने कहा कि विवादित आंतरिक संगठनात्मक चुनावों के मद्देनजर ‘विधायी बहुमत के परीक्षण’ ने अजित पवार गुट को NCP का चुनाव चिह्न हासिल करने में मदद की।

हालांकि, चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर शरद पवार को अपने नए राजनीतिक दल का नाम रखने के लिए विशेष छूट दी है। ANI के मुताबिक, 6 महीने से ज्यादा समय तक चली 10 से ज्यादा सुनवाई के बाद, चुनाव आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में विवाद का निपटारा किया और अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट के पक्ष में फैसला सुनाया।

चुनाव आयोग अपने नए राजनीतिक गठन के लिए एक नाम का दावा करने और आयोग को तीन प्राथमिकताएं देने का एक बार का विकल्प दिया है। अपनी नई पार्टी का नाम आयोग को देने के लिए शरद पवार के पास 7 फरवरी, 2024 को दोपहर 3 बजे तक का समय है।

अजित पवार पिछले साल जुलाई में NCP के ज्यादातर विधायकों को अपने साथ लेकर चाचा शरद पवार से अलग हो गए थे। उन्होंने महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली BJP-शिवसेना सरकार का समर्थन किया था।

Source link

Most Popular

To Top