बड़ी खबर

मध्य प्रदेश: उज्जैन महाकाल मंदिर के भक्तों के लिए खुशखबरी, 3 महीने पहले करा सकेंगे भस्म आरती की बुकिंग

Ujjain Mahakal Temple- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
उज्जैन महाकाल मंदिर के भक्तों के लिए खुशखबरी

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन महाकाल मंदिर में हर साल लाखों भक्तों का जमावड़ा लगता है। भस्म आरती देखने के लिए श्रद्धालु लंबी-लंबी लाइनें लगाते हैं। लेकिन अब भस्म आरती की बुकिंग 3  महीने पहले से कराई जा सकेगी। भस्म आरती को लेकर व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। जुलाई महीने के लिए 9100 श्रद्धालुओं की अर्जी मंजूर हुई है। 

अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के लिए बुकिंग ओपन

श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट पर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए 9100 श्रद्धालुओं की भस्म आरती की अर्जी स्वीकार हुई है। इसके साथ ही अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने की बुकिंग भी ओपन कर दी गई है।

दरअसल भस्म आरती में लगातार हो रही गड़बड़ी के चलते देशभर के श्रद्धालु ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग 15 दिन पहले खुलने के कारण परेशान होते थे। ऑनलाइन परमिशन के लिए 15 दिन पहले विंडो खुलती थी जोकि सुबह 8 बजे खुलती और कुछ ही देर में फुल हो जाती थी। 

इस बात की शिकायत मिलने पर उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में नई व्यवस्था लागू की गई। जिसके तहत तीन महीने पहले आवेदन करने का नियम बनाया गया। इसी नियम के तहत जिन लोगों ने जुलाई माह की बुकिंग करवाई थी, ऐसे कुल 9100 श्रद्धालुओं की रिक्वेस्ट को शनिवार को मंदिर समिति ने स्वीकार कर लिया।

भस्म आरती में शामिल होना पहले से कर सकेंगे प्लान 

नई व्यवस्था के तहत अब श्रद्धालु पहले से ही अपनी भस्म आरती प्लान कर सकेंगे। इसमें हर महीने की एक तारीख को अगले माह की भस्म आरती की बुकिंग जारी कर दी जाएगी। जैसे कि 1 जून को अगले जुलाई माह की बुकिंग जारी की गई है। इसके साथ ही उसके अगले 3 माह के लिए भस्म आरती की बुकिंग ओपन रहेगी। 

श्रद्धालुओं को अपनी भस्म आरती बुकिंग की जानकारी उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। श्रद्धालुओं को 24 घंटे के अंदर निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। 24 घंटे के अंदर पास नहीं जनरेट करने पर श्रद्धालु की रिक्वेस्ट कैंसल कर दी जाएगी और वेटिंग लिस्ट की मैरिट के आधार पर अन्य श्रद्धालु की रिक्वेस्ट स्वीकार की जाएगी।

श्रद्धालु अपनी भस्म आरती की बुकिंग के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर भस्म आरती की एडवांस बुकिंग कर सकते हैं। (इनपुट: प्रेम डोडिया)

Source link

Most Popular

To Top