उद्योग/व्यापार

भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाएगी सरकार, मणिपुर में 10 किलोमीटर सीमा पर पूरा हुआ काम: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का ऐलान किया है, ताकि इस सीमा पर बेहतर तरीके से निगरानी सुनिश्चित हो सके। इसे बांग्लादेश की सीमा पर की गई बैरिकेडिंग की तर्ज पर अंजाम दिया जाएगा। शाह ने 6 फरवरी को X (ट्विटर) पर इस बारे में ऐलान किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार 1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाएगी। बोर्डर के सीथ पेट्रोलिंग ट्रैक का भी इंतजाम किया जाएगा, ताकि बेहतर निगरानी का इंतजाम किया जा सके।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अपनी सीमाओं को अभेद्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने 1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है। शाह का कहना था, ‘कुल सीमा में से मणिपुर में मौजूद 10 किलोमीटर सीमा पर पहले ही बाड़ लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा, हाइब्रिड सर्विलांस सिस्टम (HSS) के जरिये बाड़ लगाने से जुड़े दो पायलट प्रोजेक्ट्स पर काम किया जा रहा है।’

गृह मंत्री का यह भी कहना था कि मणिपुर में 20 किलोमीटर तक बाड़ लगाने के काम को मंजूरी दी जा चुकी है और इस पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। मणिपुर में 390 किलोमीटर तक म्यांमार की सीमा लगती है। हालांकि, अब तक सिर्फ 10 किलोमीटर में बाड़ लगाया गया है। राज्य सरकार ने पिछले साल आंकड़े साझा कर कहा था कि 700 अप्रवासी राज्य में प्रवेश कर चुके हैं।

इसके अलावा, 1 फरवरी 2021 को म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद से भी मिजोरम में म्यांमार के विद्रोहियों का आगमन तेज हुआ है। सरकारी अनुमानों के मुताबिक, हजारों शरणार्थी म्यांमार के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे हैं। म्यांमार के साथ मिजोरम की 510 किलोमीटर की सीमा लगती है।

Source link

Most Popular

To Top