खेल

भारत के इस मैदान की साइज का है न्यूयॉर्क का नया स्टेडियम, खेला जाएगा IND-PAK मैच

IND vs PAK- India TV Hindi

Image Source : GETTY
अमेरिका का नया क्रिकेट स्टेडियम

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में किया जाना है। यह टूर्नामेंट जून के महीने में खेला जाएगा। जिसके लिए अमेरिका में एक क्रिकेट स्टेडियम का निर्मान किया गया है। इस स्टेडियम को बहुत कम समय में नए टेक्नॉलॉजी के साथ बनाया गया है। अमेरिका में क्रिकेट को सफल बनाने के लिए नासाउ काउंटी स्टेडियम में 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज का मुकाबला खेला जाएगा। आईसीसी और यूनाइटेड स्टेट्स क्रिकेट ने छह महीने के समय में 34,000 की क्षमता वाला स्टेडियम बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। मैनहट्टन से 35 किलोमीटर दूर इस स्टेडियम में कई और मैच खेले जाएंगे और टी20 वर्ल्ड कप के लिए यह अमेरिका मुख्य केंद्र होने जा रहा है।

इस साइज का है मैदान

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान स्टेडियम में कुल आठ मैच खेले जाएंगे। वहीं इनमें से तीन मैच भारत के होंगे। इस स्टेडियम का उद्घाटन बुधवार को जमैका के महान एथलीट उसेन बोल्ट ने किया। इस अवसर से पहले, आईसीसी के आयोजन प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि यह मैदान इंटरनेशनल मैचों के लिए मानकों को काफी अच्छे से पूरा करता है। टेटली ने एक बातचीत के दौरान कहा कि जब भी कोई नया स्टेडियम बनता है, तो आकार के बारे में बहुत सारे सवाल होते हैं। लेकिन नासाउ काउंटी का मैदान छोटा मैदान नहीं है। यह सेंटर से 75 गज इस्ट-वेस्ट और 67 गज नॉर्थ-साउथ में है। यह वानखेड़े स्टेडियम के आकार का है। इस स्टेडियम की जल निकासी सुविधाएं भी विश्व स्तरीय होंगी।

कैसी रहेगी पिच

कुछ महीनों पहले यहां पर एक नगर पालिका पार्क हुआ करता था। जिसे आईसीसी ने काफी तेजी से काम करते हुए डेवलप किया और यहां पर चार केंद्र विकेटों की तुलना में, मैदान के पास छह अभ्यास पिचें हैं और टूर्नामेंट के लिए ड्रॉप-इन पिचों का उपयोग किया जाएगा। पिचों को एडिलेड ओवल के प्रमुख क्यूरेटर डेमियन हफ की देखरेख में फ्लोरिडा में तैयार किया गया है और लाया गया है। हफ, जो शानदार विकेट बनाने के बारे में सब कुछ जानते हैं, उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी चुनौती थी लेकिन जिस तरह से चीजें आकार ले रही हैं उससे वे खुश हैं।

हफ ने कहा कि पिचों पर गति और उछाल होगी और गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आएगी। कुछ ऐसा जो खिलाड़ी पसंद करते हैं। विचार यह है कि अच्छी पिचें तैयार की जाएं जो पूरे टूर्नामेंट के दौरान अच्छी रहें और खिलाड़ियों को खेलने में आनंद आए। वेन्यू की गैलरी अस्थायी हैं। अस्थायी ढांचे को लास वेगास के फॉर्मूला वन ट्रैक से लाया जाएगा और टूर्नामेंट खत्म होने के बाद वापस लौटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने किया संन्यास का ऐलान, इस दिन खेलेंगे अपना आखिरी मैच

Sports Top 10: राजस्थान रॉयल्स की लगातार चौथी हार, फेडरेशन कप में नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top