बड़ी खबर

फरीदाबाद में सूरजकुंड मेला आज से शुरू, टिकट-टाइमिंग के बारे जानें, इन्हें मिलेगा 50% डिस्काउंट

फरीदाबाद का सूरजकुंड मेला- India TV Hindi

Image Source : FILE
फरीदाबाद का सूरजकुंड मेला

फरीदाबादः दुनिया भर में लोकप्रिय सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला इस साल आज से 18 फरवरी के बीच आयोजित होने जा रहा है, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी। इस दौरान प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी उपस्थित होंगे। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की सचिव वी. मनीषा ने बताया कि सूरजकुड मेले के 37वें संस्करण में दुनिया भर से और पूरे भारत से अभूतपूर्व भागीदारी देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को दोपहर बाद तीन बजे सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी। इस दौरान हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कैबिनेट के अपने सहयोगियों और विधायकों के साथ मौजूद रहेंगे।

मेले में 50 देशों के उत्पाद खरीद सकेंगे

हरियाणा सरकार के पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एम डी सिन्हा ने कहा कि हस्तशिल्प, हथकरघा और भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता को प्रदर्शित करने के लिए 1987 में पहली बार सूरजकुंड शिल्प मेले का आयोजन किया गया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति, विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार के सहयोग से सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित, यह उत्सव देश में गौरव और प्रमुखता का स्थान ले चुका है। सिन्हा ने कहा कि इस वर्ष लगभग 50 देश मेले में हिस्सा होंगे। 

सूरजकुंड मेले की टाइमिंग

सूरजकुंड मेले की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक रहेगी। अगर आप मेला घूमना चाहते हैं तो 18 फरवरी तक सुबह 10 बजे से शाम सात बजे के बीच मेले में एंट्री कर सकते हैं। इसके बाद एंट्री बंद हो जाएगी।

 सूरजकुंड मेला के लिए टिकट की कीमत

सूरजकुंड मेला 2024 में जाने के लिए टिकट के रेट तय कर दिए गए हैं। सोमवार से शुक्रवार तक मेले में जाने के लिए 120 रुपये प्रति व्यक्ति लगेगा। शनिवार और रविवार को टिकट की कीमत 180 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है। 

कहां से मिलेगा टिकट

सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले के टिकट प्रमुख ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफार्मों और आयोजन स्थल पर आसानी से उपलब्ध हैं। टिकट के लिए लोगों को परेशान होने की जरुरत नहीं है। टिकट मेले में भी आसानी से मिल जाएगा। 

हरियाणा सरकार इन लोगों को देगी 50 प्रतिशत छूट

सप्ताह के दिनों में वैध आईडी कार्ड के साथ स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए प्रवेश टिकट पर 50% की छूट मिलेगी। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग व्यक्तियों और सैनिकों के लिए प्रवेश टिकटों पर 50% की छूट रहेगी।

पार्किंग

मेले में अगर अपनी गाड़ी से जाते हैं तो पार्किंग की सुविधा मिलेगी। मेले के अंदर आने जाने के लिए गोल्फ कार्ट और ई-रिक्शा उपलब्ध हैं। यहां पर नियमित अंतराल पर ई-शौचालय और स्वच्छ पेयजल फिल्टर स्थापित किए जाते हैं।

Source link

Most Popular

To Top