उद्योग/व्यापार

प्लेसमेंट में IIT की परफॉर्मेंस लड़खड़ाई, आईआईटी जम्मू के आधे स्टूेडेंट्स को नहीं मिला जॉब ऑफर

फ्रेशर्स की भर्ती में सुस्ती देखने को मिल रही है। आईआईटी जम्मू और आईआईटी पलक्कड़ में अब तक क्रमशः 50 और 57 पर्सेंट स्टूडेंट्स को नौकरी नहीं मिली है। आईआईटी कानपुर के एलुमनाई और ग्लोबल आईआईटी एलुमनाई सपोर्ट ग्रुप के फाउंडर धीरज सिंह की तरफ से दायर आरटीआई (RTI) में बताया गया है कि आईटीआईटी जम्मू के कुल 251 स्टूडेंट्स ने प्लेसमेंट के लिए रजिस्टर किया था, जिनमें से सिर्फ 126 को जॉब ऑफर मिले।

मनीकंट्रोल को मिली जानकारी के मुताबिक, 2023 के प्लेसमेंट सीजन में आईआईटी जम्मू के सिर्फ 33 स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर मिले थे, जबकि मौजूदा साल का यह आंकड़ा 125 है। इसी तरह, आईआईटी पलक्कड़ के कुल 273 स्टूडेंट्स ने प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से अब तक 118 स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट मिला है। मनीकंट्रोल ने दोनों संस्थानों से बात की, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं मिल सकता।

आईआईटी जम्मू में 2023 में औसत सैलरी 16 लाख सालाना रही, जबकि इस साल यह सैलरी 11 लाख सालाना है। बहरहाल, प्लेसमेंट अभी चल रहा है और भविष्य में ये आंकड़े बदल सकते हैं। इससे पहले सिंह ने दावा किया था कि पुराने आईआईटी के तकरीबन 30 पर्सेंट स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट अभी नहीं हुआ है, जबकि नए आईआईटी संस्थानों के 50 पर्सेंट स्टूडेंट्स का अब तक प्लेसमेंट नहीं हुआ है।

आईआईटी मद्रास ने बताया, ‘अलग-अलग स्टूडेंट्स ने अलग तरह की दिलचस्पी दिखाई है। कुछ अपना स्टार्टअप्स शुरू करना चाहते हैं, जबकि कुछ उच्च शिक्षा के लिए जाना जाते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग सिविल सर्विसेज जैसे कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए भी तैयारी करना चाहते हैं। प्लेसमेंट डेटा जुलाई 2024 के आखिर तक उपलब्ध होगा।’

Source link

Most Popular

To Top