राजनीति

प्रदूषण के मामले में बेगूसराय नंबर वन, दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, हैरान कर देंगे ये आंकड़े

Pollution, India- India TV Hindi

Image Source : FILE
प्रदूषण की मार

नई दिल्ली: प्रदूषण को लेकर स्वीस एजेंसी की रिपोर्ट ने एक बार फिर प्रदूषण को लेकर चिंताएं बढ़ा दी है। स्विस संगठन आईक्यू एयर की ओर से जारी वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के मुताबिक  118.39 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की औसत पीएम 2.5 सांद्रता के साथ बेगूसराय सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है। बेगूसराय का मौजूदा एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 पार है। 

दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी दिल्ली

वहीं इस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है। दिल्ली का पीएम 2.5 स्तर 2022 में 89.1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से बिगड़कर वर्ष 2023 में 92.7 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर ोह गया है। वर्ष 2018 से दिल्ली को लगातार दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी का दर्जा मिल रहा है। 

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम हो रहा-गोपाल राय

वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है। 2015 से 2023 तक पीएम 10 और पीएम 2.5 के स्तर में कमी आई है। पिछले साल हमारे पास 206 दिन बेहतर वायु गुणवत्ता थी।

पर्यावरणविद्  और इंटरनेशनल फोरम फॉर एनवायरनमेंट, सस्टेनेबिलिटी एंड टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष चंद्र भूषण ने बताया कि अक्टूबर 2023 और फरवरी 2024 के बीच दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पिछले कुछ वर्षों की तुलना में अधिक था। प्रदूषण पूरे गंगा और सिंधु के मैदान में मौजूद है। उन्होंने कहा कि हमें यह सोचने की ज़रूरत है कि वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए काम करने के बावजूद हमें परिणाम क्यों नहीं मिल रहे हैं।

प्रदूषण से कई घातक बीमारियां

प्रदूषण का स्तर और हवा में सूक्ष्म धूलकण की  मात्रा बढ़ने से कई घातक बीमारियां हो सकती हैं। कैंसर, मधुमेह, अस्थमा और फेफड़ों की बीमारियां लोगों को परेशान करती हैं। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

(इनपुट-एएनआई)

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top