उद्योग/व्यापार

धरती पर सूरज का तूफान! मोबाइल नेटवर्क ठप पड़ने का खतरा, अमेरिका में दिखेगा नॉर्दर्न लाइट्स का नजारा

सूर्य से निकला एक तीव्र सौर तूफान धरती से टकरा गया है, जिससे संभावित रूप से बिजली और कम्युनिकेशन सिस्टम को खतरा हो सकता है। साथ ही, 11-12 मई को पूरे अमेरिका में नॉर्दर्न लाइट्स देखने को मिल सकती हैं। शुक्रवार (11 मई) को अनुमान से पहले ही जब एक सौर विस्फोट पृथ्वी से टकराया, तो नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने एक गंभीर जियोमैग्नेटिक तूफान की चेतावनी जारी की। इस तूफान का प्रभाव पूरे हफ्ते रहने और शायद अगले हफ्ते तक बना रहने की उम्मीद है।

सैटेलाइट भी प्रभावित

विशेषज्ञों का कहना है कि इस तूफान से घरों में इस्तेमाल होने वाली बिजली, बल्कि हाई-वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइनों और सैटेलाइट भी प्रभावित हो सकते हैं, जिससे पृथ्वी पर नेविगेशन और कम्युनिकेशन सेवाएं बाधित हो सकती हैं। एनओएए और फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने पावर प्लांट और सेटेलाइट्स के ऑपरेटर्स को एहतियाती उपाय करने की चेतावनी दी है।

अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, एनओएए के अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक रॉब स्टीनबर्ग ने कहा कि पृथ्वी पर ज्यादातर लोगों के लिए कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होगी। यह तूफान अलबामा और उत्तरी कैलिफोर्निया से भी देखी जा सकने वाली नॉर्दर्न लाइट्स पैदा कर सकता है। हालांकि, इसकी तीव्रता का अनुमान लगाना चुनौतीपूर्ण है। विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि यह शानदार नॉर्दर्न लाइट्स का नजारा पेश नहीं कर सकता है, लेकिन अमेरिका में हरे रंग की बौछार देखी जा सकती है।

खगोलीय गिफ्ट

स्टीनबर्ग ने आगे कहा कि अरोरा वास्तव में अंतरिक्ष मौसम का खगोलीय गिफ्ट है। उनकी टीम ने सुझाव दिया कि नॉर्दर्न लाइट्स का सबसे अच्छा नजारा फोन कैमरों के जरिए कैद किया जा सकता है। भविष्यवाणी केंद्र के प्रमुख माइक बेट्टवी ने कहा कि अगर आप आकाश की तस्वीर लेते हैं, तो आपके लिए एक सुखद आश्चर्य हो सकता है। एनओएए के अनुसार, तूफान कम होने के बाद भी, जीपीएस सेटेलाइट और जमीनी रिसीवर के बीच सिग्नल गड़बड़ा सकते हैं या खो सकते हैं। हालांकि, चूंकि कई नेविगेशन उपग्रह हैं, इसलिए कोई भी व्यवधान संक्षिप्त होना चाहिए।

Source link

Most Popular

To Top