राजनीति

देश के ज्यादातर हिस्से में लू का अलर्ट, सताएगी चुभती-जलती गर्मी, जानें मौसम का ताजा अपडेट

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi

Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE
प्रतीकात्मक फोटो

देशभर में गर्मी का प्रकोप जारी है। कई राज्यों में जमकर लू चल रही है, जिसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। कई राज्यों के विभिन्न हिस्से में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, देश के कई अन्य हिस्से में भी हीटवेव की स्थिति की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले चार दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, 29 से 30 अप्रैल के दौरान केरल और उत्तर प्रदेश, 30 अप्रैल से 1 मई के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहेगी।

कई राज्यों में गरज के साथ बारिश 

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, पूर्वी मेघालय, नगालैंड और मणिपुर में 29 से 30 अप्रैल के बीच गरज के साथ हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है। 29 अप्रैल से 1 मई को सिक्किम में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी संभव है।

जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए अलर्ट जारी 

29 से 30 अप्रैल को जम्मू कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। खराब मौसम को देखते हुए जिले के लोगों को सामान्य तौर पर और विशेष रूप से झेलम नदी और इसकी सहायक नदियों व नालों के बाएं और दाएं किनारों पर रहने वाले लोगों को सलाह दी गई है कि वे इन जल निकायों के अंदर और आस-पास जाने से बचें और मौसम में सुधार होने तक अपनी गतिविधियों को सीमित रखें।

वहीं, उत्तराखंड में हल्की बारिश संभव है। तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश और तूफान संभव है। पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और तूफान संभव है। केरल में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें-

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top