उद्योग/व्यापार

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज ने भारत में कराया रजिस्ट्रेशन, फिर से ऑपरेशन शुरू करने की तैयारी

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज बिनान्स (Binance) ने भारत की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट के साथ रजिस्ट्रेशन कराया है। एक्सचेंज का इरादा इस देश में फिर से अपना ऑपरेशन शुरू करने का है। फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) के एक सीनियर अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एक्सचेंज को दिसंबर में भारत में कारोबार करने से रोक दिया गया था। स्थानीय कानून का पालन नहीं करने के मामले में यह कार्रवाई की गई थी। फाइनेंशियल रेगुलेटर ने उन ऑफशोर क्रिप्टो एक्सचेंजों पर कार्रवाई की थी, जो बिना रजिस्ट्रेशन के भारत में काम कर रहे थे।

भारत में ऑपरेशन शुरू करने के लिए वर्चुअल डिजिटल एसेट सर्विस प्रोवाइडर्स मसलन क्रिप्टो एक्सचेंजों को FIU के साथ रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। साथ ही, देश के एंट्री-मनी लॉन्ड्रिंग कानून के प्रावधानों का भी पालन सुनिश्चित करने की जरूरत होती है।

FIU के डायरेक्टर विवेक अग्रवाल ने बताया कि बिनान्स ने भले ही FIU के साथ रजिस्ट्रेशन कराया हो, लेकिन यह ऑपरेशन तभी शुरू कर करेगा, जब नियमों का पालन नहीं करने के मामले में पेनाल्टी का भुगतान करेगा।

FIU ने दिसंबर 2023 में 9 ऑफशोर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। यह नोटिस स्थानीय कानून के उल्लंघन के मामले में जारी किया गया था। फाइनेंशियल रेगुलेटर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मिनिस्ट्री से एक्सचेंजों का ऑनलाइन एक्सेस ब्लॉक करने को भी कहा था।

अग्रवाल ने बताया कि ऑफशोर क्रिप्टो एक्सचेंज KuCoin ने भी FIU के साथ रजिस्ट्रेशन कराया था और 34.5 लाख रुपया जुर्माना भरने के बाद ऑपरेशन फिर से शरू किया था। KuCoin ने मार्च में रजिस्ट्रेशन का ऐलान किया था, लेकिन पेनाल्टी के बारे में जानकारी साझा नहीं की थी।

Source link

Most Popular

To Top