उद्योग/व्यापार

दिल्ली के सट्टेबाजों ने मोदी पर लगाई मुहर, कहा- NDA को मिलेंगी 340 सीटें, I.N.D.I.A के हाथ आएंगी सिर्फ 200 सीटें

Loksabha Chunav Result 2024: अधिकांश एग्जिट पोल पूर्वानुमानों के अनुसार दिल्ली के सट्टेबाजों का मानना है कि सत्तारूढ़ भाजपा का राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को लोकसभा चुनाव में 340 से अधिक सीटें मिलेंगी, जबकि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A को लगभग 200 सीटें मिल सकती हैं। सटोरियो के नेटवर्क में काम करने वाले सोर्स के मुताबिक दिल्ली में सट्टेबाजों के कैलकुलेशन के अनुसार NDA को 341 से 343 सीटें मिल सकती हैं, जबकि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के लिए यह संख्या 198 से 200 के बीच हो सकती है।

सट्टेबाजों का पूर्वानुमान है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने दम पर 310 से 313 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस की सीटें 57 से 59 के बीच हो सकती हैं। सूत्र ने बताया कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से उन्होंने ‘इंडिया’ को एक सीट दी है। उसने कहा कि सट्टा बाजार दो सप्ताह पहले खुल गया है और दिल्ली-एनसीआर में अब तक चुनाव परिणामों पर करोड़ों रुपये का दांव लगाया जा चुका है। सटोरिये सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि सट्टेबाजी के क्षेत्र में जो व्यक्ति दांव लगाता है उसे बाजी लगाने वाला (पंटर) कहा जाता है जबकि जो दांव तय करता है उसे ‘बुकी’ कहा जाता है, जो इस प्रक्रिया में दलाली के माध्यम से कमाई करता है।

पुलिस पंटर और बुकी पर करीबी नजर रखती है क्योंकि भारत में सट्टेबाजी अवैध है। सूत्र ने कहा कि सट्टा बाजार में NDA के लिए रेट कम हैं, क्योंकि उसके जीतने की संभावना अधिक है। उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ पर दांव लगाना “जोखिम भरा” है और इसलिए विपक्षी गठबंधन पर दांव की दरें अधिक हैं। एक अन्य सूत्र ने बताया कि सट्टेबाजों ने NDA की पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर आरामदायक जीत की भविष्यवाणी की है, लेकिन उन्होंने सत्ताधारी गठबंधन के 400 का आंकड़ा पार करने की संभावना से इनकार किया है।

उन्होंने कहा कि दुबई स्थित सट्टेबाजों के एक नेटवर्क ने भी चुनावों में NDA को भारी बहुमत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। पुलिस अधिकारी के अनुसार, कई लोगों ने एक से अधिक दांव लगा रखे हैं, ताकि यदि वे एक दांव पर अपना पैसा हार जाएं तो दूसरे दांव के जरिए कमाई कर सकें।

मोदी सरकार 4 जून को जीतने के बाद देगी सस्ते में सोना? आम लोगों को मिलेगा कम दाम में खरीद

Source link

Most Popular

To Top