उद्योग/व्यापार

दवाओं से करें तौबा, इस सब्जी का करें सेवन, ब्लड शुगर हमेशा रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज की बीमारी अब युवाओं को अपनी चपेट में ले रही है। इसलिए इस साइलेंट किलर बीमारी पर पैनी नजर रखना बेहद जरूरी है। शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए डॉक्टर आपको एक्सरसाइज या हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सलाह दे सकते हैं। डायबिटीज को कई तरह के इंसुलिन और दवाओं से कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको कोलार्ड ग्रीन्स (collard greens) सब्जी के बारे में बता रहे हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल रहेगा। नेचुरल तरीके से इंसुलिन का निर्माण होने लगेगा। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है।

दरअसल, डायबिटीज से पीड़ित मरीजों में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन बंद हो जाता है या कम हो जाता है। इंसुलिन ऐसा हार्मोन है जो शरीर में ग्लूकोज को कंट्रोल करने का काम करता है। जब ऐसा होता है, तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

कोलार्ड ग्रीन्स से डायबिटीज रहेगी दूर

यह पत्तेदार सब्जी गोभी परिवार से है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन घटाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल रखने मदद करते हैं। कोलार्ड ग्रीन्स की ग्लाइसेमिक इंडेक्स रेटिंग भी कम होती है। जिसका अर्थ है कि इसे खाने के बाद ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है। अगर आप अपनी डाइट में कोलार्ड ग्रीन्स शामिल करते हैं तो इससे हड्डियां मजबूत होती है। जब शरीर में विटामिन-K की कमी हो जाती है तो ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी टूटने की शिकायत रहती है। ऐसे में कोलार्ड ग्रीन्स हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है।

केल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

यह सब्जी भी गोभी परिवार की है। इसे ज्यादातर लोग सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे पचने में अधिक समय लगता है। देर से पचने वाली सब्जी का फायदा यह है कि यह जल्दी से मेटाबोलाइज नहीं होती है। जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा नहीं होता है।

डिस्क्लेमर – यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी के लिए एक्पर्ट्स से जरूर सलाह लें।

Diabetes: इस बर्तन में पिएंगे पानी तो फौरन ब्लड शुगर होगा डाउन, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Source link

Most Popular

To Top