उद्योग/व्यापार

डिजिटल ‘सूदखोर’ से कैसे बचें, Zerodha के नितिन कामत ने बताया तरीका

जीरोधा (Zerodha) के फाउंडर और सीईओ नितिन कामत (Nithin Kamath) समय-समय पर वित्तीय टिप्स देते रहते हैं। इस बार उन्होंने ऐसे ऐप को लेकर आगाह किया है जो एक तरह से सूदखोर के डिजिटल अवतार की तरह हैं। ये मनमाने तरीके से लोगों से ब्याज के रूप में भारी-भरकम पैसे चूसते हैं और इसके चलते कई लोग सुसाइड जैसे कदम तक उठा लेते हैं। फर्जी लोन ऐप से धोखा खाने वाले लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इनके जाल में फंसकर कई लोग अक्सर आत्महत्या तक कर लेते हैं। उन्होंने सुझाया है कि इस प्रकार के ऐप्स से कैसे बचें जो न सिर्फ आर्थिक बल्कि शारीरिक और मानसिक रूप से भी प्रताड़ना करते हैं।

इन ऐप्स से रहें बचकर

जीरोधा के सीईओ नितिन कामत ने X (पूर्व नाम Twitter) पर लिखा है कि ऐसे फाइनेंस ऐप्स जो कॉन्टैक्स, मैसेजेज और फोटोज इत्यादि का एक्सेस मांगते हैं, उसे खतरे के सिग्नल के रूप में देखना चाहिए। अगर यह लोन ऐप है तो अधिक से अधिक सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने आगे लिखा कि इसमें से कई लेंडिंग ऐप्स तो सूदखोर हैं।

आलू की इस किस्म पर सिर्फ PepsiCo का हक, दिल्ली हाईकोर्ट ने पलटा अपना ही फैसला

कैसे होती है दिक्कत

जीरोधा के सीईओ के मुताबिक इन ऐप्स में पहली सबसे खराब बात तो ये होती है कि इनमें से कई ऐप पहले ही 10% तक की कटौती कर लेते हैं। इसके बाद ब्याज दरें 50% से 100% या 200% से भी अधिक तक होती हैं। नितिन कामत के मुताबिक ऐसे में इन ऐप्स पर उधार लेने वाले लोगों को कर्ज चुकाना असंभव हो जाता है। हालांकि जो लोग इन ऐप पर उधार लेते हैं, वे काफी निराश होते हैं तो वे शुरुआत में इन सब चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं।

फिर शुरू होता है प्रताड़ना का दौर। ऑफलाइन कर्ज देने वाले सूदखोर पैसा वसूलने के लिए शारीरिक धमकियों का सहारा लेते हैं। वहीं लोन ऐप्स जिन्हें लोन देते हैं, उनके कॉन्टैक्ट्स और फोटो-वीडियोज का एक्सेस हासिल कर लेते हैं तो पैसों की वसूली के लिए उनके कॉन्टैक्ट्स के लोगों को कॉल करके और तस्वीरों से छेड़छा़ड कर अश्लील तस्वीरें साझा करके परेशान करते हैं। आगे नितिन कामत ने लिखा है कि उन्हें इस बात को लेकर हैरानी होती है कि अगर कोई नया सिम ले और उसमें कोई कॉन्टैक्ट, फोटो या मैसेज न हो तो पैसों की रिकवरी के लिए अवैध लोन ऐप्स वाले क्या करेंगे?

Source link

Most Popular

To Top