बड़ी खबर

‘जज्बा हो तो ऐसा,’ दो साल पहले हादसे में गंवा दिया था अपना एक हाथ, अब ICSE रिजल्ट में 92% लाकर बनी टॉप स्कोरर

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi

Image Source : FILE
सांकेतिक फोटो

“नामुमकिन कुछ भी नहीं है हम वह सब कर सकते हैं जो हम सोच सकते हैं और वह सब सोच सकते हैं जो हमने कभी नहीं सोचा कि सब कुछ संभव है।” इस लाइन के अर्थ को सही मायने में मुंबई की अनामता अहमद ने चरितार्थ कर दिखाया है। मुंबई अंधेरी में सिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा अनामता अहमद ने ICSE 10वीं की परीक्षा में 92 प्रतिशत अंक हासिल किए। बता दें कि लगभग दो साल पहले, अनामता अहमद  11 केवी केबल छुने के कारण बेहदजल गई थी। TOI के  रिपोर्ट के अनुसार  अनामता अहमद ने अलगीढ़ में अपने चचेरे भाइयों के साथ खलते समय 11 केवी की केबल को छू लिया था, जिस कारण वह बहुत ज्यादा जल गई थीं। वह इतना झुलस गई कि उसका दाहिना हाथ काटना पड़ा और बायां हाथ केवल 20% ही काम करने लायक बचा था। वह 50 दिनों से अधिक समय तक बिस्तर पर रहीं और अत्यधिक आघात से गुज़रीं।

सोमवार को सभी उस समय खुशी से झूम उठे जब उन्हें पता चला कि अनामता ने अपनी ICSE कक्षा 10 की परीक्षा में 92% (पांच विषयों में से सर्वश्रेष्ठ) अंक प्राप्त किए। वह 98% अंकों के साथ अपने स्कूल में हिंदी में टॉप स्कोरर भी थीं।

 ‘मैं घर और स्कूल में नहीं बैठना चाहती थी’

रिपोर्ट में कहा गया है कि वह हमेशा एक मेधावी छात्रा थी लेकिन हादसे से वह गुजरी, उससे कोई भी गंभीर अवसाद में जा सकता था। प्रिंसिपल मानसी दीपक गुप्ता ने कहा, उसके शारीरिक दर्द के बावजूद, यह उसकी सकारात्मकता थी जिसने उसे आगे बढ़ाया। अनमता ने बताया, “डॉक्टरों ने मेरे माता-पिता को सुझाव दिया था कि मुझे पढ़ाई से एक या दो साल के लिए छुट्टी ले लेनी चाहिए, लेकिन मैं ऐसा करने को तैयार नहीं थी क्योंकि मैं घर और स्कूल में नहीं बैठना चाहती थी।” मुझे प्रेरित किया और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।”

क्या थी परीक्षा की तैयारी की सबसे बड़ी चुनौती

परीक्षा की तैयारी की चुनौती के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, “अस्पताल से वापस आने के बाद पहली बात जो मेरे दिमाग में आई वह यह थी कि अपने बाएं हाथ को पूरी तरह कार्यात्मक बनाना। मुझे डॉक्टरों द्वारा कुछ व्यायाम की सिफारिश की गई थी और मैंने सोशल मीडिया पर क्लिप भी देखा थे । हालांकि, बड़ी चुनौती मेरे बाएं हाथ से लिखने की थी क्योंकि मुझे इसकी आदत नहीं थी और इसमें मुझे कुछ महीने लग गए जिसके बाद मैं इसमें सक्षम हुई लेकिन मेरे शिक्षकों ने जोर दिया कि मुझे एक लेखक रखना चाहिए और परीक्षा के दौरान स्पीड से समझौता नहीं करना चाहिए, मुझे एक लेखक उपलब्ध कराया गया।”

‘मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मैं जीवित हूं’

अनामता ने आगे कहा, “मुझे इस सदमे से बाहर आना पड़ा क्योंकि मैं अकेली बच्ची हूं और मैंने मन बना लिया था कि मैं इस त्रासदी को खुद पर हावी नहीं होने दूंगी। अस्पताल में, मैंने जलने की चोटों के भयानक मामले देखे और मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मैं जीवित हूं। घर आने के बाद, मैंने अपने दरवाजे पर एक नोट चिपका दिया: ‘सावधान – कोई सहानुभूति नहीं’।”

‘वह एक प्रतिभाशाली लड़की है जिसने…’

अनामता के पिता, अकील अहमद, जो एक एड फिल्म निर्माता हैं, ने कहा, “अनामता मेरी जिंदगी है और कोई भी कल्पना नहीं कर सकता कि मैं क्या कर रहा था, अपने इकलौते बच्चे को अस्पताल को बिस्तर पर दर्द से कराहते हुए देख रहा था, जहां डॉक्टरों ने ठीक होने की उम्मीद छोड़ दी थी। वह एक प्रतिभाशाली लड़की है जिसने दिखाया कि उसकी नसें फौलादी हैं।”

ये भी पढ़ें- HP Board 10th result 2024: आज आएगा 10वीं का परिणाम, जानें कैसे कर सकेंगे चेक


 

 

Latest Education News

Source link

Most Popular

To Top