उद्योग/व्यापार

छात्रों को सरकार हायर स्टडीज के लिए दे रही है 15 लाख रुपये का लोन, यहां करना होगा अप्लाई

PM Vidya Lakshmi Education Loan: कई बार छात्र आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं। लेकिन 2015 में भारत सरकार की शुरू की गई योजना पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना के साथ, कोई भी भारतीय नागरिक अपनी उच्च शिक्षा को फाइनेंस करने के बैंक लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकता है। अगर आप भी बिना किसी आर्थिक परेशानी के अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ उठाएं। बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप इस आगे की शिक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

छात्रों को मिलेगा 7.50 लाख रुपये का एजुकेशन लोन

इस सरकारी योजना के तहत आप बैंकों से 7.5 लाख रुपये का एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको 15 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन मिलेगा। आपको प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत छात्रवृत्ति और एजुकेशन लोन से संबंधित सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट vidyalakshmi.co.in/Students/ पर मिल जाएगी। आप यहां लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

इस वेबसाइट पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

विद्या लक्ष्मी पोर्टल पर पंजीकरण करें और लॉग इन करें। इसके बाद सभी आवश्यक जानकारी देकर कॉमन एजुकेशन लोन एप्लिकेशन (CELAF) भरना होगा। CELAF एक सिंगल फॉर्म है जिसे आप कई बैंकों से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने के लिए भर सकते हैं। यह फॉर्म भारतीय बैंक संघ (IBA) जारी करता है। फॉर्म भरने के बाद आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एजुकेशन लोन खोज सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं, पात्रता और सुविधा के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। CELAF के माध्यम से एक छात्र विद्या लक्ष्मी पोर्टल पर अधिकतम तीन बैंकों में आवेदन कर सकता है।

मिलते हैं 22 तरह के लोन

इस योजना के अंतर्गत 13 बैंक शामिल हैं और इस योजना के तहत 22 तरह के एजुकेशन लोन दिए जाते हैं। आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी या पैन कार्ड, एक पासपोर्ट साइज फोटो और पते के प्रमाण की आवश्यकता होगी। इसके अलावा माता-पिता का इनकम सर्टिफिकेट भी चाहिए होगा। इसके साथ ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट की फोटोकॉपी भी देनी होगी। सबसे महत्वपूर्ण चीज उस संस्थान का एडमिट कार्ड होगा जहां आप पढ़ने जा रहे हैं। आपको सभी प्रकार के खर्चों और कोर्स के पीरियड की जानकारी देनी होगी।

Source link

Most Popular

To Top