बड़ी खबर

चुनाव नतीजे आने के बाद दिल्ली-NCR में बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

delhi ncr rain- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
दिल्ली एनसीआर में बारिश का पूर्वानुमान

इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान लोगों ने सियासी और मौसमी दोनों गर्मी का सामना किया। गर्मी इतनी ज्यादा पड़ रही थी कि चुनाव आयोग और प्रशासन द्वारा मतदाताओं को पोलिंग स्टेशन पर ठंडा पानी, ओआरएस घोल और क्रैच की सुविधा दी गई थी। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने खुशखबरी देते हुए बताया है कि 4 जून के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही बारिश का भी पूर्वानुमान है।

धूल भरी आंधी के साथ तूफान आने की संभावना

सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 47 डिग्री और नोएडा में 45 डिग्री सेल्सियस के पास बना रहा। आईएमडी ने अपनी वेबसाइट पर जारी आंकड़ों में बताया है कि मंगलवार से बादल छाए रहेंगे और धूल भरी आंधी के साथ तूफान आ सकता है। हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है। दिल्ली में सोमवार को दर्ज किए गए आंकड़ों के मुताबिक, मुंगेशपुर में तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा पूसा में 45.5, नजफगढ़ में 46.3, पीतमपुरा में 45.4, जाफरपुर में 45, नई दिल्ली में 43.8 और पालम में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हीटवेव से मिलेगी राहत

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 में तापमान 43.5 और नॉलेज पार्क-5 में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि मंगलवार से हल्के बादलों के साथ तापमान 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा। इस दौरान तेज हवाओं और तूफान के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 4 जून के बाद लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल सकती है। इसके साथ हीट वेव का सामना नहीं करना पड़ेगा। अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है।

50 डिग्री के आसपास पहुंच गया था तापमान

गौरतलब है कि एनसीआर में भीषण गर्मी के साथ हीट वेव का कहर जारी है। बीते दिनों तापमान 50 डिग्री के आसपास पहुंच गया था। लोगों को बिजली कटौती की दोहरी मार भी झेलनी पड़ रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में बिजली जाने की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। इन सबके बीच मौसम विभाग के अपडेट से लोगों को 4 जून के बाद राहत मिलने की उम्मीद है।

Source link

Most Popular

To Top