Uncategorized

ग़ाज़ा: पोलियो की रोकथाम के लिए, दक्षिणी इलाक़ों में टीकाकरण अभियान शुरू

फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएन एजेंसी (UNRWA) ने सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म, X, पर अपने एक सन्देश में यह जानकारी दी है. टीकाकरण अभियान के लिए इसराइली सैन्य बलों और हमास के बीच लड़ाई में मानवीय आधार पर ठहराव दिया गया था, हालांकि इसके बावजूद कुछ इलाक़ों में गोलाबारी जारी रहने की ख़बरें मिली.

UNRWA ने अपने साझेदार संगठनों के साथ मिलकर ल़ड़ाई में तबाह हो चुके ख़ान यूनिस शहर में स्थित एक जापानी स्वास्थ्य केन्द्र में 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोलियो वैक्सीन की ख़ुराक दी.

एक माँ ने बताया कि वह जल्द से जल्द अपने बच्चों के टीकाकरण के लिए यहाँ पहुँची हैं, चूँकि उन्हें डर है कि सीवर की गंदगी, साफ़-सफ़ाई के अभाव से पोलियो फैलने की आशंका है.

ग़ाज़ा के लिए संयुक्त राष्ट्र की वरिष्ठ मानवतवावादी एवं पुनर्निर्माण समन्वयक सिगरिड काग ने जापानी क्लीनिक में पहुँच करके अनेक बच्चों के टीकाकरण में हिस्सा लिया. इस अभियान की अहमियत को रेखांकित करने के इरादे से यह एक प्रतीकात्मक भाव था.

उन्होंने कहा, “आप यहाँ लोगों को गर्व भाव के साथ आते हुए देखते हैं, अपने बच्चों को रक्षा कवच में लाने के लिए, टीके लगवाने के लिए. और अन्तत:, यह दर्शाता है कि जब भी राजनैतिक इच्छाशक्ति होती है, मानवतावादी मोर्चे पर बहुत कुछ सम्भव है.”

“हमें इसी की आवश्यकता है. यह इसका एक सामयिक, अहम उदाहरण है.”

अगले चार दिनों में, स्वास्थ्यकर्मी दक्षिणी ग़ाज़ा में तीन लाख 40 हज़ार बच्चों को पोलियो वैक्सीन की ख़ुराक देंगे. इस कार्य के लिए 517 दलों को तैनात किया गया है, जिनमें 384 सचल टीम भी हैं.

इसके बाद, तीसरा व अन्तिम चरण, उत्तरी ग़ाज़ा में 9 से 11 सितम्बर तक संचालित किया जाएगा, जिसमें डेढ़ लाख बच्चों को टीके लगाए जाने की योजना है.

त्वरित कार्रवाई की अहमियत

ग़ाज़ा में पोलियो टीकाकरण अभियान का उद्देश्य, 10 वर्ष से कम आयु के छह लाख 40 हज़ार बच्चों को पोलियो वैक्सीन टाइप टू को दो बूँद पिलाई जाएंगी.

ग़ाज़ा में पोलियो के फैलाव को रोकने के लिए यह टीकाकरण अभियान त्वरित कार्रवाई का हिस्सा है. 25 वर्षों बाद, ग़ाज़ा में, केन्द्रीय इलाक़े के छह पर्यावरणीय नमूनों में पोलियोवायरस टाइप के अंश मिले हैं, जिसके बाद यह मुहिम शुरू की है, जिसे WHO, UNRWA और UNICEF के सहयोग से फ़लस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है.

टीकाकरण अभियान का पहला चरण, 1-3 सितम्बर तक चलाया गया जब केन्द्रीय इलाक़े में एक लाख 87 हज़ार बच्चों को ख़ुराकें दी गईं. अब दक्षिणी ग़ाज़ा में चार स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण होगा, ताकि इस इलाक़े में हर बच्चे को पोलियो वैक्सीन दी जा सके.

पहले चरण के अभियान में 513 टीमों में दो हज़ार 180 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों और सामुदायिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया.

टीकाकरण मुहिम में अस्पतालों, चिकित्सा केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, आश्रय शिविरों समेत 143 स्थलों पर बच्चों को वैक्सीन दी गई. साथ ही, सचल दलों ने टैंट व दुर्गम स्थानों पर जाकर उन बच्चों को ख़ुराक पिलाई जिनके लिए सुरक्षा हालात के कारण स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुँचना सम्भव नहीं था. 

Source link

Most Popular

To Top