विश्व

ग़ाज़ा: जीवनरक्षक सहायता प्रयासों में UNRWA की भूमिका का ‘कोई विकल्प नहीं’

यूएन की वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में सुरक्षा परिषद में सदस्य देशों को जानकारी देने के बाद पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि UNRWA की अपार क्षमता, ताने-बाने, क्षमता और ग़ाज़ा के लोगों के प्रति समझ का स्थान कोई अन्य संगठन नहीं ले सकता है. 

सिग्रिड काग ने बताया कि यूएन एजेंसी ने मौजूदा संकट से पहले, पिछले कुछ दशकों में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य सेवाओं में अहम भूमिका निभाई है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसम्बर 1949 में फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएन राहत एवं कार्य एजेंसी की स्थापना की थी. 

यूएन एजेंसी के कुछ कर्मचारियों पर 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमास द्वारा किए गए हमले में संलिप्त होने के आरोप लगे हैं, जिसके बाद संगठन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्हें बर्ख़ास्त कर दिया है. साथ ही, इन आरोपों की विस्तृत जाँच शुरू की गई है और दोषियों की जवाबदेही तय करने की बात कही गई है.

मगर, इन आरोपों के सामने आने के बाद अनेक दानदाता देशों ने यूएन एजेंसी को वित्तीय सहायता रोकने की घोषणा की है, जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान समेत अन्य देश हैं. 

यूएन मानवतावादी व पुनर्निर्माण समन्वयक ने सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2720 (2023) के तहत कुछ हफ़्ते पहले ही अपना कार्यभार सम्भाला है. उन्होंने मंगलवार को सुरक्षा परिषद में पहली बार बन्द दरवाज़ों के भीतर सदस्य देशों के प्रतिनिधियों को ग़ाज़ा में हालात से अवगत कराया. 

उनका दायित्व (mandate) ग़ाज़ा में मानवीय सहायता आपूर्ति को पहुँचाने, समन्वय सुनिश्चित करने, निगरानी करने और सत्यापन करने के प्रयासों को समर्थन प्रदान करना है. 

साथ ही, एक यूएन तंत्र भी स्थापित किया जाएगा ताकि उन देशों के रास्ते ग़ाज़ा में मानवीय सहायता खेप पहुँचाई जा सके, जोकि इस हिंसक टकराव का हिस्सा नहीं हैं.

सिग्रिड काड के अनुसार उनके दायित्व की सफलता, ग़ाज़ा में आम नागरिकों के आवश्यकताओं को पूरा करने की योग्यता पर निर्भर करेगी.

“जहाँ तक मेरा मानना है, यही एकमात्र संकेतक है.”

ज़मीनी अभियान में चुनौतियाँ

यूएन अधिकारी ने ज़ोर देकर कहा कि मानवतावादी युद्धविराम लागू ना हो पाने की वजह से राहत प्रयासों में बाधाएँ पेश आ रही हैं और देरी हो रही है.

सिग्रिड काग ने दोहराया कि ग़ाज़ा में मानवीय सहायता आपूर्ति के साथ-साथ, वाणिज्यिक सामान लेकर आने क़ाफ़िलों का प्रवाह बढ़ाना होगा.

उनका मानना है कि वाणिज्यिक सामान को फिर से आने की अनुमति देनी होगी, जिसके बिना पुनर्निर्माण या पुनर्बहाली प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा.

नैदरलैंड्स की सिग्रिड काग, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में पहले वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएँ प्रदान कर चुकी हैं. 

यूएन महासचिव ने उन्हें 26 दिसम्बर 2023 को इस पद पर नियुक्त किया, जिसके बाद उन्होंने 8 जनवरी को अपने कार्यभार की शुरुआत की. 

इससे पहले, वह 2015 से 2017 तक लेबनान में विशेष समन्वयक, और 2013-2015 में सीरिया में रासायनिक हथियार निषिद्ध संगठन – यूएन के साझा मिशन की प्रमुख रह चुकी हैं.  

वह 2010-13 में यूएन विकास कार्यक्रम में सहायक महासचिव के तौर पर और 2007-10 में मध्य पूर्व और उत्तर अफ़्रीका के लिए यूनीसेफ़ की क्षेत्रीय निदेशक के रूप में सेवारत रहीं. सिग्रिड काग ने यूएन की अन्य एजेंसियों, प्रवासन संगठन और UNRWA में भी दायित्व सम्भाला है.

वह धाराप्रवाह अरबी और पाँच अन्य भाषाएँ बोलती हैं और नैदरलैंड्स की सरकार में अनेक वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएँ दे चुकी हैं. 

Source link

Most Popular

To Top