विश्व

काराबाख़ संकट: यूएन सहायता प्रयास जारी

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी – UNHCR ने ज़रूरी राहत सामग्री का वितरण करने के साथ, अपने सहायता प्रयास जारी रखे हैं.

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने कहा कि UNHCR द्वारा समर्थित 16 ट्रक, गुरूवार को पहुँचे हैं, जिनमें 180 बिस्तर, सैकड़ों गद्दे, तकिये, कम्बल और अन्य सामग्री भरी हुई थी.

गरिमा किटें

संयुक्त राष्ट्र प्रजनन स्वास्थ्य एजेंसी – UNFPA भी महिलाओं और लड़कियों को, उनके विस्थापन के बाद के इस दौर में समुचित स्वच्छता बनाए रखने में मदद करने के लिए, गरिमा किटों का वितरण कर रही है.

अभी तक लगभग 13 हज़ार किटें वितरित की जा चुकी हैं.

इसके अतिरिक्त, ये एजेंसी लिंग आधारित हिंसा की रोकथाम के लिए, स्थानीय सेवा प्रदाताओं को सक्रिय मदद दे रही है और इस तरह की हिंसा के भुक्त भोगियों को समर्थन देने के लिए, साझीदारों को प्रशिक्षण भी दे रही है.

बाल संरक्षण

यूएन बाल कोष – UNICEF ने आपदा परिस्थितियों में, बाल संरक्षण में माहिर सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया है.

यूनीसेफ़ ने गॉरिस में पहुँचने वाले शरणार्थियों की मदद के लिए दो सहायता केन्द्र स्थापित करने की योजना बनाई है, जिनमें से एक केन्द्र पहले ही स्थापित किया जा चुका है.

यूनीसेफ़ मनोवैज्ञानिक समर्थन सेवाएँ और बाल संरक्षण के मामलों का प्रबन्धन बेहतर बनाने पर भी काम कर रहा है.

हरित ऊर्जा

इसी तरह संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम – UNDP, निर्बल परिस्थितियों वाले शरणार्थियों और उन्हें सहारा देने वाले मेज़बान समुदायों की ज़रूरतें पूरी करने के लिए, हरित ऊर्जा समाधानों में संसाधन निवेश कर रहा है.

इन समाधानों में, सौर ऊर्जा पैनल, पानी गर्म करने वाले उपकरणों, और जैव-शौचालयों का संचालन शामिल हैं.

Source link

Most Popular

To Top