राजनीति

कांग्रेस को 85-100 सीटें मिलेंगी, प्रशांत किशोर के बाद, योगेन्द्र यादव ने भी माना आएंगे तो मोदी ही

प्रशांत किशोर और अमेरिकी चुनाव विशेषज्ञ इयान ब्रेमर के बाद, चुनाव विशेषज्ञ से नेता बने योगेन्द्र यादव ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर अपना आंकलन किया है। योगेंद्र यादव ने अनुमान जताया है की  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक और आम चुनाव जीतने वाली है। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी की चुनावी वापसी की उम्मीद धूमिल हो जाएगी। हालाँकि, यादव के अनुसार, मौजूदा लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के लिए उम्मीद की किरण होगी। इसकी सीटों की संख्या 100 तक पहुंच सकती है। भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में अपनी भविष्यवाणी के लिए सोशल मीडिया पर आलोचना झेल रहे किशोर ने यादव की सीट के पूर्वानुमान का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि यादव के अनुसार, भाजपा 240-260 सीटें और उसके सहयोगी 34-45 सीटें जीतेंगे – जिसका मतलब है कि एनडीए की कुल सीटें 275 और 305 के बीच हो सकती हैं।

प्रशांत किशोर ने एक्स पर लिखा कि देश में चुनाव और सामाजिक राजनीतिक विषयों की समझ रखने वालों में एक विश्वसनीय चेहरा योगेंद्र यादव जी ने लोकसभा चुनाव का अपना “फ़ाइनल आकलन” साझा किया है। योगेन्द्र जी के मुताबिक इन चुनावों में बीजेपी को 240-260 और एनडीए की साथी दलों को 35-45 सीटें मिल सकती हैं। मतलब बीजेपी / एनडीए को 275-305 सीटें। देश में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए और वर्तमान में बीजेपी / एनडीए की 303/323 सीटें हैं। अब ख़ुद आकलन कर लीजिए कि किसकी सरकार बन रही हैं। बाक़ी 4 जून को पता चल जाएगा कि कौन किसकी बात कर रहा है।

बकौल यादव, कांग्रेस को 85 से 100 सीटें मिलने की संभावना है। इंडिया ब्लॉक, जो भाजपा के रथ को अपने ट्रैक पर रोकने की उम्मीद करता है, 120-135 सीटों पर सिमट जाने की संभावना है। 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 52 सीटें मिली थीं। किशोर ने इस सप्ताह एक साक्षात्कार में कहा कि भाजपा आराम से बहुमत का आंकड़ा पार कर लेगी क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई महत्वपूर्ण असंतोष नहीं है। 

Source link

Most Popular

To Top