उद्योग/व्यापार

एक माली रातोंरात बना गया 91,000 करोड़ का मालिक, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार

एक माली की जिंदगी रातोंरात बदल गई और वह अरबपति बन गया। ऐसी कहानी हमें सिर्फ कहानियों में मिलती है लेकिन ऐसा असल जिंदगी में भी हुआ है। लग्जरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Herms के 80 साल के प्राइमरी शेयरहोल्डर निकोलस प्यूच अपने 51 साल के माली को गोद लेने की योजना बना रहे हैं। वह अपनी 11 बिलियन डॉलर (91,000 करोड़ रुपये) की संपत्ति के लाभार्थी भी होंगे। निकोलस प्यूच Herms के संस्थापक थियरी हर्मेस के पोते हैं। प्यूच ने 2014 में Herms के स्टेकहोल्डर्स को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। हालांकि, उनके इस्तीफे के बावजूद कंपनी में उनकी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

प्यूच शादीशुदा नहीं है और उनके कोई बच्चे नहीं हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति माली के नाम करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। प्यूच इस काम को पूरा करने के लिए कानूनी सलाहकारों की मदद ले रही है। फ्रांस में किसी वृद्ध व्यक्ति को गोद लेना या संपत्ति का उत्तराधिकारी घोषित करना बहुत जटिल प्रक्रिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 51 साल के इस माली ने एक स्पेनिश महिला से शादी की है और उसके 2 बच्चे हैं। हालांकि, उनका नाम अभी तक सार्वजनिक डोमेन में सामने नहीं आया है।

पुएच ने न सिर्फ 91,000 करोड़ रुपये की इतनी बड़ी रकम बल्कि कई अन्य आलीशान चीजें भी अपने माली को तोहफे में दी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्यूच ने पहले ही मोरक्को में अपनी एक संपत्ति और स्विट्जरलैंड के मॉन्ट्रो में एक विला माली के नाम कर लिया है। इन संपत्तियों की कुल कीमत 59 लाख डॉलर (50 करोड़ रुपये) है।

सोशल मीडिया यूजर्स हैरान हैं कि प्यूच ने अपने माली को इतनी बड़ा पैसा ट्रांसफर करने के लिए किस बात ने प्रेरित किया है। वह यह पैसा अपने परिवार के किसी सदस्य को भी दे सकता थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। रिपोर्टों के अनुसार 2014 में प्यूच ने खराब स्थितियों में बोर्ड को छोड़ा दिया था। ऐसा तब हुआ जब फैशन कंपिटिटर कंपनी LVMH ने Herms का 23 प्रतिशत अधिग्रहण कर लिया। ये चुपचाप किया गया था। प्यूच के परिवार के अन्य सदस्यों ने एलवीएमएच के अधिग्रहण को रोकने के लिए अपने शेयरों के साथ एक होल्डिंग कंपनी की स्थापना की। हालांकि, प्यूच ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बरकरार रखी। इससे परिवार के सदस्यों के साथ झगड़ा शुरू हो गया। ऐसा माना जा रहा है कि इसके कारण वह ये कदम उठाने पर विचार कर रहे हैं।

IIP growth: आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर! अक्टूबर में 16 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा देश का औद्योगिक उत्पादन

Source link

Most Popular

To Top