राजनीति

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने कर दी लोकसभा चुनाव के लिए 8 उम्मीदवारों की घोषणा, देखें किसे कहां से मिला टिकट

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने गुरुवार को राज्य की आठ लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें सात मौजूदा सांसद भी शामिल हैं। इसने रामटेक (एससी) सीट से पूर्व कांग्रेस विधायक राजू परवे को टिकट दिया, जहां 19 अप्रैल को मतदान होगा। पारवे हाल ही में शिवसेना में शामिल हुए थे। उन्होंने सेना के मौजूदा सांसद कृपाल तुमाने की जगह ली है। सूची में अन्य सात नाम, सभी मौजूदा सांसद, राहुल शेवाले (मुंबई दक्षिण मध्य), संजय मांडलिक (कोल्हापुर), सदाशिव लोखंडे (शिरडी (एससी)) प्रतापराव जाधव (बुलढाणा), हेमंत पाटिल (हिंगोली), श्रीरंग बार्ने ( मावल) और धैर्यशील माने (हतकनंगले) हैं। 

जून 2022 में शिवसेना, जिसने 2019 का लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ गठबंधन में लड़ा था, अलग हो गई और राज्य के 18 में से 13 सांसदों ने शिंदे के साथ गठबंधन कर लिया। शिंदे की तरफ से उम्मीदवारों के ऐलान से ठीक पहले  बॉलीवुड अभिनेता और कांग्रेस के लोकसभा सदस्य रहे गोविंदा बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की उपस्थिति में शिवसेना में शामिल हो गए। 

 लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत महाराष्ट्र के पूर्वी विदर्भ की पांच सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा और इन पांच सीट के लिए 183 उम्मीदवारों ने कुल 229 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख बुधवार को समाप्त हो गई। पहले चरण में जिन दिग्गजों की किस्तम का फैसला होगा उनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राज्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (दोनों भाजपा) और कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर शामिल हैं। 

Source link

Most Popular

To Top