राजनीति

इनकम टैक्स ने लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त किए 1100 करोड़ रुपये कैश-ज्वेलरी, पिछले चुनाव की तुलना में 182 प्रतिशत बढ़ोतरी

प्रतिकात्मक फोटो- India TV Hindi

Image Source : PTI
प्रतिकात्मक फोटो

लोकसभा चुनाव के लिए कल यानी 1 जून को सातवां व अंतिम चरण की वोटिंग होनी है। इस बीच खबर मिल रही है कि इस 2024 के चुनाव के दौरान इनकम टैक्स विभाग की तो चांदी ही चांदी हो गई है। इस चुनाव के दौरान विभाग ने 1000 करोड़ से ज्यादा के कैश व ज्वेलरी पकड़े हैं। जानकारी के मुताबिक, ये आकंड़ा अभी और बढ़ सकता है। सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी गई है।

देश भर से 1100 करोड़ रुपए कैश और ज्वैलरी

सूत्रों की मानें तो मौजूदा लोकसभा चुनावों के दौरान इनकम टैक्स विभाग ने देश भर से 1100 करोड़ रुपए कैश और ज्वैलरी अलग अलग जगहो से जब्त की है। ये आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है क्योंकि ऑपरेशन अभी जारी है। 2019 के लोकसभा चुनावों में 390 करोड़ रुपए कैश और ज्वैलरी सीज की गई थी। इस बार के लोकसभा चुनावों में अवैध कैश और ज्वेलरी जब्त करने के मामले में 182 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

सबसे ज्यादा मामले कहां से?

सूत्रों के मुताबिक,सबसे ज्यादा जब्ती के मामले दिल्ली और कर्नाटक से आए हैं। हर राज्य में 200 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त हुई है। वहीं, दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है, जहां 150 करोड़ रुपये की जब्त हुए हैं। फिर आंध्र प्रदेश,तेलंगाना और ओडिशा में सामूहिक रूप से 100 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं।

मतदान शुरू होने से ही एजेंसियां अलर्ट

जानकारी दे दें कि मतदान शुरू होने के बाद से ही केंद्रीय एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया था। एजेंसियों ने नकदी, शराब, मुफ्त वस्तुएं, ड्रग्स,आभूषण और अन्य वस्तुएं की हेराफेरी पर पैनी नजर बनाए रखा हैं। हर राज्य ने नकदी की अवैध आवाजाही को रोकने के लिए 24×7 कंट्रोल रूम बनाए हैं। वहीं, 16 मई से (मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) एमसीसी सभी राजनीतिक पार्टियों और उनके उम्मीदवारों पर लागू कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:

एयर इंडिया ने भारी गर्मी में यात्रियों को बिना एसी 8 घंटे तक कैद रखा, कई लोग बेहोश

प्रसव पीड़ा से परेशान महिला को लेकर सीधे अस्पताल में घुसी बस, हुई सफल डिलीवरी; सामने आया Video

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top