उद्योग/व्यापार

अरविंद केजरीवाल तीसरी बार गए तिहाड़, बना दिया ये रिकॉर्ड, जहां रह चुके हैं कुख्यात गैंगस्टर उस जेल नंबर 2 में हैं दिल्ली के CM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को राजधानी की एक अदालत ने शराब नीति से जुड़े कथित घोटाला मामले में 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है, जिसके बाद उन्हें तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में शिफ्ट कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया की आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अपने सेल में 24 घंटे CCTV कैमरों की निगरानी में रहेंगे और टीवी देख सकते हैं और किताबें पढ़ सकते हैं। हालांकि, केजरीवाल पहली बार तिहाड़ जेल में नहीं गए हैं।

इससे पहले, केजरीवाल को दो बार गिरफ्तार किया गया था और तिहाड़ जेल भेजा गया था। पहली बार 2012 में अन्ना हजारे के चलाए गए भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान, जब उन्हें कई दूसरे प्रदर्शनकारियों के साथ गिरफ्तार किया गया था। तब उन्हें जेल नंबर 1 में रखा गया था।

दूसरी बार 2014 में नितिन गडकरी की तरफ से दायर मानहानि के मामले में भी वह जेल जा चुके हैं, जब वह जेल नंबर 4 में बंद थे। इस बार उन्हें जेल नंबर दो में रखा गया है।

जेल नंबर 2 में रह चुके कई गैंगस्टर

जेल नंबर 2 में दोषियों को रखा जाता है और वर्तमान में इस जेल में 600 दोषी और 50 विचाराधीन कैदी बंद हैं। सूत्रों ने बताया कि अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन, नीरज बवाना जैसे गैंगस्टर भी किसी समय इस जेल के हाई सिक्योरिटी सेल में थे।

केजरीवाल की सेल में CCTV कैमरा लगा है और उन पर 24 घंटे नजर रहेगी। जेल मैनुअल के अनुसार, बाकी कैदियों की तरह उनके सेल और वार्डों में एक टेलीविजन सेट भी दिया गया है।

तिहाड़ की जेल नंबर 2 में फूड प्रोडक्ट्स और फर्नीचर की फैक्ट्रियां और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी हैं।

कुछ ऐसा होगा केजरीवाल का जेल रुटीन

अधिकारियों ने बताया कि जेल के नियमों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को घर का बना खाना मुहैया कराया जाएगा, लेकिन उनके लिए चाय, खाना और टीवी देखने का समय बाकी कैदियों की तरह ही होगा।

एक कैदी के लिए सुबह की शुरुआत 7 से 8 बजे के बीच चाय, बिस्कुट और नाश्ते के साथ ‘दलिया’ से होती है। एक अधिकारी ने कहा, दोपहर के खाने में या तो चपाती या चावल के साथ दाल और एक सब्जी होती है।

उन्होंने कहा कि वार्ड दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक बंद रहते हैं। शाम 4 बजे फिर चाय दी जाती है। अधिकारी ने कहा कि रात का खाना शाम 7 बजे तक परोसा जाता है। इसमें भी दाल, चावल, चपाती और सब्जी ही होती है।

तिहाड़ के किस-किस जेल में बाकी AAP नेता

आप नेता संजय सिंह, जिन्हें पिछले साल अक्टूबर में इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था, पहले जेल नंबर 2 में बंद थे, लेकिन हाल ही में उन्हें जेल नंबर 5 में शिफ्ट कर दिया गया था।

इसी मामले में जेल में बंद केजरीवाल के पूर्व डिप्टी मनीष सिसौदिया जेल नंबर 1 में बंद हैं, जबकि BRS नेता के कविता महिला जेल की जेल नंबर 6 में हैं।

जेल जाने वाले पहले मौजूदा CM बने केजरीवाल

तिहाड़ एशिया की सबसे बड़ी जेल हैं। इतना ही नहीं अरविंद केजरीवाल पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जो मुख्यमंत्री रहते हुए जेल गए हैं। अदालत के आदेश के अनुसार उन्हें घर का बना खाना दिया जाएगा। टीवी देखने के साथ-साथ उन्हें किताबें पढ़ने की भी अनुमति है।

जो किताबें उन्होंने मांगी हैं, उनमें हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत और वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी की लिखी हुई ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’। उन्हें एक धार्मिक लॉकेट पहनने की भी अनुमति होगी।

केजरीवाल ने छह लोगों की लिस्ट दी है, जिनसे वह नियमानुसार मिलना चाहेंगे। इस लिस्ट में उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल, उनका बेटा पुलकित और बेटी हर्षिता, उनके निजी सचिव बिभव कुमार और आप महासचिव (संगठन) संदीप पाठक शामिल हैं।

केजरीवाल का शुगर लेवल डाउन

केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अब रद्द हो चुकी शराब नीति से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था, और 10 दिनों तक अपनी हिरासत में रखा। प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत खत्म होने के बाद उन्हें विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया गया।

ED ने उनकी 15 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग करते हुए कहा कि वह ‘पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे’ हैं। अदालत ने ED की याचिका मंजूर कर ली।

एक जेल अधिकारी ने कहा, “उन्हें शाम 4 बजे तिहाड़ जेल लाया गया और जेल नंबर 2 में ले जाया गया। उनका मेडिकल चेकअप किया गया और उनके महत्वपूर्ण अंगों की जांच की गई। बाद में उन्हें सेल में भेज दिया गया, जहां वह अकेले रहेंगे।” अधिकारी ने कहा, उनका शुगर लेवल थोड़ा कम था और जेल डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें दवाएं दी गई हैं।

Source link

Most Popular

To Top