उद्योग/व्यापार

अयोध्या में लता मंगेशकर चौक बना नया सेल्फी प्वाइंट, PM मोदी ने खिंचाईं फोटो, CM योगी भी यहां ले चुके हैं सेल्फी

Ram Mandir Inauguration: उत्तर प्रदेश (UP) की अयोध्या (Ayodhya) नगरी में मशहूर गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Chowk) को समर्पित चौक स्थानीय निवासियों और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बन गया है। इस चौक पर लोग उत्साह के साथ सेल्फी ले रहे हैं। कला में लोगों को अपनी ओर खींचने की शक्ति होती है और इस चौराहे के केंद्र में स्थापित 14 टन वजनी एक विशाल अलंकृत वीणा की प्रतिकृति अपना यह काम बखूबी कर रही है।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, अधिकारियों ने पहले बताया था कि 40 फुट लंबी और 12 मीटर ऊंची इस प्रतिकृति को प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। इसे करीब 7.9 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनाया गया है।

लता मंगेशकर चौक राम पथ और धर्म पथ के चौराहे पर स्थित है। राम मंदिर के आगामी अभिषेक समारोह से पहले दोनों पथों को सुंदर लाइटिंग वाले खंभों के साथ खूबसूरती से सजाया गया है।

अयोध्या और पड़ोसी जिलों से सैकड़ों लोग 31 दिसंबर की रात को नए साल का जश्न मनाने के लिए लता मंगेशकर चौक पर इकट्ठा हुए थे। चौक पर सेल्फी लेने के लिए लोगों ने रविवार रात 10 बजे से ही चौक पर आना शुरू कर दिया था।

PM मोदी की वजह से हुआ लोकप्रिया

स्थानीय लोग इस सार्वजनिक स्थान के अचानक लोकप्रिय होने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या में 30 दिसंबर को हुए रोड शो को देते हैं। इस दौरान वह लता मंगेशकर चौक पर रुके थे और तस्वीर खिंचवाई थीं।

प्रधानमंत्री की यहां की यात्रा से एक दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चौक पर एक सेल्फी ली थी।

नववर्ष की पूर्व संध्या पर चौक पर अपनी पत्नी साधना के साथ पहुंचे स्थानीय निवासी अखिलेश पांडेय ने PTI से कहा, “हम नववर्ष के अवसर पर लखनऊ जाते थे या फिर घर में रहते थे। लेकिन अब हमारे शहर का विकास हुआ है और यहां पर इस तरह की जगह हैं। अब पास के शहरों और कस्बों से भी लोग जश्न मनाने के लिए आ रहे हैं।”

Ram Mandir Inauguration: अमेरिका-न्यूजीलैंड से मिल रहे ऑर्डर, राम मंदिर के मॉडल की मांग देश ही नहीं विदेशों में भी बढ़ी

साधना ने बताया कि लता मंगेशकर चौक के आकर्षण का मुख्य केंद्र यहां लगी इतनी बड़ी वीणा है, जो बहुत ही सुंदर है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवंगत गायिका लता मंगेश्कर की 93वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए नया घाट के पास इस चौक का निर्माण कराया। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने 28 दिसंबर 2022 को वर्चुअल तरीके से किया था।

Source link

Most Popular

To Top