उद्योग/व्यापार

अमेरिकी कंपनी Lyndra Therapeutics में 16.7 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदेगी Sun Pharma

भारतीय फार्मा कंपनी सन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Sun Pharmaceuticals Ltd.) ने लिंड्रा थेरप्यूटिक्स ( Lyndra Therapeutics) में 16.7 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। यह सौदा 3 करोड़ डॉलर में हुआ है। लिंड्रा थेरप्यूटिक्स अमेरिका की कंपनी है, जो लॉन्ग-एक्टिंग ओरल (LAO) थेरेपी के लिए नई टेक्नोलॉजी डिवेलप करने के बिजनेस से जुड़ी है।

सन फार्मा ने बताया कि स्ट्रैटेजिक इनवेस्टमेंट का मकसद इनोवेटिव फार्मास्युटिकल डिलीवरी टेक्नोलॉजी डिवेलप करने में मदद मुहैया कराना है और कुछ मॉलिक्यूल और टेरिटरी के लिए एक्सेस हासिल करना है। इस अमेरिकी कंपनी का 2022 में टर्नओवर 1.07 करोड़ डॉलर था। लिंड्रा की स्थापना 2015 में हुई थी। इसकी स्थापना उस टेक्नोलॉजी के साथ हुई थी, जो MIT के लैंगर लैब से निकली थी। इस कंपनी की स्थापना का मकसद इस टेक्नोलॉजी का डिवेलप कर आखिरकार कमर्शियल स्वरूप प्रदान करना था, ताकि यह LYN ड्रग डिलीवरी प्लेटफॉर्म बन सके।

कंपनी ने जुलाई 2023 में अपनी COO जेसिका बालिंगर (Jessica Ballinger) को CEO बना दिया था। लिंड्रा की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी ने इनवेस्टर्स और पार्टनर्स के जरिये 26 करोड़ डॉलर जुटाए हैं, जिसमें 10 करोड़ डॉलर का ग्रांट भी शामिल है। लिंड्रा ने कम समय में ही काफी प्रगति की है और कंपनी लैब में 19 थेरेपी तैयार कर चुकी है।

कंपनी पिछली बार सितंबर में सुर्खियों में रही थी, जब फीयर्स फार्मा (Fierce Pharma) ने बताया था कि लिंड्रा थेरप्यूटिक्स ने तकरीबन एक चौथाई स्टाफ की छंटनी की है।

Source link

Most Popular

To Top