उद्योग/व्यापार

Weather Update: मुंबई, तमिलनाडु में भारी बारिश, इन राज्यों में अलर्ट जारी, जानिए अपने शहर में मौसम का हाल

Weather Update: हल्की सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। इस बीच कई राज्यों में भारी बारिश हुई। महाराष्ट्र के मुंबई और तमिलनाडु में 26 नवंबर को भारी बारिश हुई। मुंबई में तेज आंधी भी आई। जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया। ऐसे ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सुबह हल्के बादल छाए रहे। हल्का कोहरा भी देखने को मिला। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board – CPCB) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index -AQI) गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।

दिल्ली में 26 नवंबर को सुबह हवा की गुणवत्ता 389 दर्ज की गई। शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’, 401 और 450 के बीच ‘गंभीर’ एवं 450 के ऊपर ‘अत्यंत गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने आज (26 नवंबर 2023) और कल (27 नवंबर 2023) को महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। आंधी के साथ ओला भी पड़ सकते हैं। वहीं चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विभाग ने कहा है कि तमिलनाडु के कुड्डालोर, कांचीपुरम, रानीपेट और तिरुवल्लूर जिलों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि दक्षिण के राज्य पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश की मार झेल रहे हैं। इससे कई जगहों पर लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आई हैं। भारी बारिश के चलते तमिलनाडु के कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला। भारी बारिश की वजह से वैगई नदी (Vaigai River) का जल स्तर बढ़ गया है।

नैनीताल में हुआ कार एक्सीडेंट, मोहम्मद शमी ने बचाई आदमी की जान

अंडमान निकोबार में हल्की बारिश की संभावना

अगले दो दिनों के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आंधी आ सकती है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र तट पर न जाने की सलाह दी है।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के आसार

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने कहा है कि 26 और 27 नवंबर को पहाड़ी राज्य के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि 26 और 27 नवंबर को चंबा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, कांगड़ा और शिमला जिलों के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। 28 से 29 नवंबर तक बर्फबारी में गिरावट आ सकती है।

Source link

Most Popular

To Top