उद्योग/व्यापार

Warren Buffett ने सालाना लेटर में चार्ली मंगेर को किया याद, बताया Berkshire Hathaway का आर्किटेक्ट

इस दुनिया को अलविदा कह चुके चार्ली मंगेर (Charlie Munger) को हमेशा बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) का आर्किटेक्ट होने का श्रेय दिया जाना चाहिए। यह बात दिग्गज निवेशक और बर्कशायर हैथवे के को-फाउंडर, चेयरमैन और सीईओ वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने कही है। चार्ली मंगेर को वॉरेन बफे का राइट हैंड कहा जाता था। दोनों की पार्टनरशिप काफी लंबे वक्त तक रही और चार्ली ने Berkshire Hathaway को खड़ा करने और उसे आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाई। चार्ली मंगेर का नवंबर 2023 में 99 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

वॉरेन बफे ने Berkshire Hathaway के शेयरधारकों को लिखे सालाना लेटर में मंगेर की मृत्यु पर शोक जताया। बफे ने मंगेर को बर्कशायर का आर्किटेक्ट और खुद को एक सामान्य कॉन्ट्रैक्टर बताया। उन्होंने निवेशकों को याद दिलाया कि कैसे मंगेर ने उन्हें अद्भुत कीमतों पर उचित कारोबारों के बजाय, उचित कीमतों पर अद्भुत कारोबार खरीदने के लिए प्रेरित किया।

बफे ने कहा, “एक तरह से मेरे साथ मंगेर का रिश्ता कुछ हद तक बड़े भाई और कुछ हद तक प्यारे पिता का था। यहां तक ​​कि जब वह जानते थे कि वह सही हैं, तब भी उन्होंने मुझे फैसले की बागडोर दी, और जब मैंने गलती की तो उन्होंने मुझे कभी भी मेरी गलती की याद नहीं दिलाई।”

लंबे समय तक चलने के लिए बना है बर्कशायर समूह 

बफे ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि बर्कशायर हैथवे उन्हें लंबे समय तक अच्छी सेवा देगी। उन्होंने कहा कि उनका 900 अरब डॉलर से अधिक का यह समूह एक ऐसा किला बन गया है, जो किसी भी तरह की वित्तीय आपदा का सामना कर सकता है। बफे ने लेटर में लिखा कि बर्कशायर समूह लंबे समय तक चलने के लिए बना है। लेकिन यह भी कहा कि कंपनी को एवरेज अमेरिकी कॉरपोरेशन की तुलना में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए। इसके विशाल आकार के कारण आश्चर्यजनक प्रदर्शन की कोई संभावना नहीं है। बफे का कहना है कि अमेरिका में केवल कुछ ही कंपनियां हैं, जो वास्तव में बर्कशायर को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं, और उन्हें हमारे और अन्य लोगों द्वारा लगातार चुना गया है।

Nvidia ने छुआ $2 ट्रिलियन का मार्केट कैप, भारतीय निवेशकों के लिए इसके क्या हैं मायने?

बर्कशायर के वित्तीय नतीजे 

सालाना लेटर में बर्कशायर के वित्तीय नतीजे भी थे। कंपनी ने पूरे 2023 के लिए रिकॉर्ड 37.4 अरब डॉलर का ऑपरेटिंग प्रॉफिट और 96.2 अरब डॉलर का शुद्ध लाभ दर्ज किया है। 1965 में बफे के हाथ में कंपनी जाने के बाद से बर्कशायर के शेयरों में 4,384,748 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सालाना चक्रवृद्धि ग्रोथ 19.8 प्रतिशत है। 93 वर्षीय बफे ने निवेशकों को आश्वासन दिया कि वाइस चेयरमैन और नामित उत्तराधिकारी ग्रेग एबेल बर्कशायर के कल के सीईओ बनने के लिए हर तरह से तैयार हैं।बर्कशायर हैथवे की सालाना मीटिंग 4 मई 2024 को ओमाहा में होगी।

Source link

Most Popular

To Top