क्रिकेट

Virat kohli: यूं नहीं कहते हैं किंग… विराट कोहली ने वो कर दिखाया जो दुनिया में कोई नहीं कर सका – virat kohli became only player in world to be included in icc test odi and t20 team of the year

Share If you like it

नई दिल्ली: आईसीसी ने सोमवार को अपने टी20 ईयर ऑफ द टीम का ऐलान किया। मेंस टीम में तीन भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली जिसमें सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या के साथ विराट कोहली का भी नाम शामिल है। टी20 में विराट कोहली पहली बार आईसीसी की टीम में जगह मिली। इसके साथ ही विराट के नाम के एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। विराट कोहली दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्हें आईसीसी की टेस्ट, वनडे और टी20 टीम में जगह मिली है।

टी20 से पहले विराट कोहली को वनडे फॉर्मेट में 6 बार आईसीसी टी20 ऑफ ईयर में शामिल किया जा चुका है। इसके अलावा तीन मौकों पर कोहली को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया है। वनडे में कोहली को लगातार चार बार वनडे टीम ऑफ द ईयर का कप्तान भी चुना गया है।

कोहली को सबसे पहली बार साल 2012 के आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया था। इसके बाद उन्हें 2014 और 2016 में चुना गया था। 2016 में ही उन्हें पहली बार आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर का कप्तान चुना गया था। इसके बाद से 2017, 2018 और 2019 में भी उन्हें वनडे टीम का कप्तान नामित किए गया।

इसके अलावा विराट कोहली पहली बार साल 2017 में आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में चुना गए थे। इसी साल उन्हें कप्तान भी चुना गया है। इसके बाद वह 2018 और 2019 में वह आईसीसी टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किए थे।

तीन साल बाद एशिया कप में आया था कोहली का शतक

विराट कोहली एशिया कप 2022 से पहले अपने फॉर्म को पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे लेकिन यूएई में खेले एशिया कप में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में अपना शतक जड़कर सनसनी मचा दी थी। इसी शतकीय पारी के बाद से कोहली के बल्ले से एक बार फिर रन बरसने शुरू हो गए हैं। एशिया कप के बाद विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 विश्व कप में भी कमाल का प्रदर्शन किया।

इस टूर्नामेंट में कोहली सबसे अधिक 296 रन बनाए। इस दौरान पाकिस्तान के खिलाफ उनकी 82 रनों की मैच जिताऊ पारी भी शामिल है। इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ वनडे में भी शतक लगाकर यह साबित कर दिया कि विराट कोहली में दम अभी बाकी है।

आईसीसी टी20 टीम ऑफ द ईयर 2022: जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), मोहम्मद रिजवान, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ग्लेन फिलिप्स, सिकंदर रजा, हार्दिक पंड्या, सैम कुरेन, वानिंदु हसारंगा, हारिस रऊफ, जोशुआ लिटिल।


Rahul Dravid: क्या टेस्ट, वनडे और टी20 में होंगे अब अलग-अलग कप्तान? कोच राहुल द्रविड़ ने दिया जवाब
Sarfaraz Khan: टीम इंडिया में होने वाली है सरफराज खान की एंट्री, इस पोजिशन पर खेल सकता है देसी तूफान!

Source link

Most Popular

To Top

Subscribe us for more latest News

%d bloggers like this: