उद्योग/व्यापार

Vedanta Dividend: वेदांता फिर कर सकती है डिविडेंड का ऐलान, हर शेयर पर 20 रुपये मिलने की उम्मीद

अरबपति अनिल अग्रवाल की अगुआई वाली वेदांता ने हाल ही में डिविडेंड का ऐलान किया है। कंपनी ने 16 मई को बोर्ड मीटिंग में 11 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम डिविडेंड को मंजूरी दी है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी वित्त वर्ष 2025 में बाद में अतिरिक्त ₹20 प्रति शेयर का डिविडेंड घोषित करेगी। 15 मई को फिलिप कैपिटल के एक एनालिस्ट ने उम्मीद जताई थी कि वेदांता 30 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड घोषित कर सकता है। अगले दिन 16 मई को वेदांता ने 11 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड की घोषणा की, जिससे वित्त वर्ष 25 में संभावित 20 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड की घोषणा हो सकती है। कंपनी ने हाल ही में घोषित डिविडेंड पेमेंट के लिए रिकॉर्ड डेट 25 मई तय की है।

पिछले चार सालों में वेदांता ने डिविडेंड के रूप में ₹80,000 करोड़ का भुगतान किया है। इस पॉलिसी के सबसे अधिक फायदा प्रमोटरों को हुआ है, जो सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने हुए हैं।

कैसा रहा है Vedanta के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले चार सालों में वेदांता के शेयर की कीमत 7 गुना से अधिक बढ़ गई है। स्टॉक ने इस दौरान 414 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। इसके साथ ही कंपनी बड़े पैमाने पर डिविडेंड भी देती है। कंपनी ने पहले ही प्रति शेयर ₹217 का डिविडेंड घोषित किया है। अगर आपने मार्च 2020 में वेदांता का स्टॉक ₹60 में खरीदा और अपने पास रखा, तो अब आपके पास ₹440 का स्टॉक होगा और साथ ही ₹217 का डिविडेंड भुगतान होगा।

Vedanta का मुनाफा घटा

मार्च तिमाही में वेदांता का मुनाफा 27 फीसदी घटकर ₹1,369 करोड़ हो गया, जो पिछले वर्ष में ₹1,881 करोड़ था। कंपनी ने पिछली दिसंबर तिमाही में ₹2,013 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया था। मार्च तिमाही में ऑपरेशन से कंपनी की आय 6 फीसदी घटकर ₹34,937 करोड़ रह गई। पिछले एक साल में स्टॉक ने 62 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है।

8,500 करोड़ रुपये जुटाएगी Vedanta

वेदांता लिमिटेड ने 16 मई को कंपनी बोर्ड की बैठक में 8,500 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि यह रकम किस माध्यम से जुटाई गई है, इस बारे में फैसला नहीं किया गया है। इसके अलावा, बोर्ड ने सऊदी अरब में कॉपर रॉड प्लांट स्थापित करने के लिए वेदांता कॉपर इंटरनेशनल (VCI) में निवेश को मंजूरी दे दी है। निवेश के बाद वेदांता कॉपर इंटरनेशनल कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी है। वेदांता ने पिछले साल ऐलान किया था कि कंपनी की सब्सिडियरी माल्को एनर्जी लिमिटेड ने कॉपर बिजनेस के लिए सऊदी अरब में नई यूनिट खोली है। कंपनी ने इस यूनिट का नाम ‘वेदांता कॉपर इंटरनेशनल VCI कंपनी लिमिटेड’ था।

Source link

Most Popular

To Top