उद्योग/व्यापार

UPI से गलत मोबाइल नंबर पर पैसा ट्रांसफर कर दिया है? जानिए क्या है समाधान

पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। ज्यादातर हम पेमेंट ऐप से अपने दोस्त या रिश्तेदारों को पैसे ट्रांसफर करते हैं। इसमें गलती की गुंजाइश नहीं होती है, क्योंकि इसके लिए हम अपने फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं। कभी-कभी हमें किसी ऐसे व्यक्ति को पैसा पेमेंट करना होता है, जिसका नंबर हमारी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव नहीं होता है। पेमेंट ऐप सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देते हैं। इससे पैसा तो ट्रांसफर हो जाता है लेकिन इसमें रिस्क है।

पैसे ट्रांसफर करने के लिए मोबाइल नंबर के 10 डिजिट डालने में गलती हो सकती है। मोबाइल नंबर के 10 अंक में से किसी एक अंक गलत होने का मतलब है कि पैसा किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पहुंच जाएगा। चूंकि आप उस व्यक्ति को जानते नहीं है जिससे समस्या बढ़ जाती है। आप उस व्यक्ति को फोन करके पैसा वापस लौटाने की गुजारिश कर सकते हैं। अगर वह व्यक्ति पैसा आपको वापस कर देता है तो फिर आपकी टेंशन खत्म हो जाती है। अगर वह व्यक्ति पैसा वापस करने से इनकार देता है या वह आपका फोन नहीं उठाता है तो फिर क्या होगा?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस तरह के मामले में आपको बिल्कुल देर नहीं करना चाहिए। आपको जल्द इसकी जानकारी अपने बैंक को देना चाहिए। बैंक आपसे इस बात का सबूत पेश करने को कह सकता है कि आपने अनजाने में पैसा गलत नंबर पर ट्रांसफर कर दिया है। अगर बैंक को यह भरोसा हो जाता है कि आपने अनजाने में ऐसा किया है तो वह आपके पैसे को रिवर्स कराने के लिए प्रोसेस शुरू कर सकता है।

इसका दूसरा रास्ता यह है कि आप एनपीसीआई की वेबसाइट पर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एनपीसीआई की शिकायकत निवारण वेबसाइट पर जाना होगा (https://www.npci.org.in/what-we-do/upi/dispute-redressal-mechanism)। इस पर आपको कंप्लेंट बॉक्स पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू दिखेगा। इसमें आपको ट्रांजेक्शन टाइप में ‘पर्नस टू पर्सन’ सेलेक्ट करना होगा। इश्यू में आपको ‘इनकरेक्टली ट्रांसफर्ड टू अनदर अकाउंट’ सेलेक्ट करना होगा। पूरी डिटेल डालने के बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

Source link

Most Popular

To Top