उद्योग/व्यापार

UP Rajya Sabha Elections: बीजेपी के खाते में गईं UP में राज्यसभा की आठ सीट, समाजवादी पार्टी को दो पर मिली जीत

UP Rajya Sabha Elections: उत्तर प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्रियों ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections 2024) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सभी आठ उम्मीदवारों की जीत का दावा किया और उन्हें बधाई दी है। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के उम्मीदवार आलोक रंजन ने मंगलवार को हार स्वीकार कर ली। हालांकि, दो सीटों पर सपा को जीत मिली है। प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन ने खुद को 19 वोट मिलने की पुष्टि करते हुए कहा, “हां, मैं समाचार चैनलों पर यही देख रहा हूं।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यसभा चुनाव जीतने वाले सभी आठ बीजेपी उम्मीदवारों को सम्मानित किया। राज्य की 10 राज्यसभा सीटों में से BJP ने 8 और SP ने 2 सीटें जीतीं।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, खबरों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी की बाकी उम्मीदवार जया बच्चन को 41 वोट मिले हैं, जबकि रामजी लाल सुमन को 40 वोट मिले हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने हार स्वीकार कर ली है, रंजन ने कहा, “हां। सभी विजेताओं को बधाई, और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष (अखिलेश यादव) को धन्यवाद जिन्होंने मुझे प्रत्याशी बनाया और सपा के मतदाताओं को धन्यवाद जिन्होंने मुझे वोट दिया।’’

जीत के बाद क्या बोले बीजेपी नेता?

जीत के बाद बीजेपी के प्रत्याशी नवीन जैन ने कहा, “यह पीएम मोदी के सेवा के कार्यों की जीत है। एक संदेश भेजा गया है कि आप और आपकी पार्टी लोगों की सेवा करेंगे तो आगे बढ़ेंगे… हम आज 8 जीते हैं और हम लोकसभा चुनाव में 80 जीतने का काम करेंगे।”

बीजेपी के विजयी उम्मीदवार आरपीएन सिंह ने कहा, “यह संकेत है कि उत्तर प्रदेश पीएम मोदी को सभी 80 लोकसभा सीटें देने और उन्हें तीसरी बार पीएम बनाने के लिए तैयार है…लोगों ने समाजवादी पार्टी के शासनकाल के दौरान देखा था। कैसे डर पैदा किया गया, कैसे लोगों को डराया गया और कैसे लूटपाट होती थी, कैसे भ्रष्टाचार हुआ। पीएम मोदी और CM योगी के शासन में लोग सुरक्षित महसूस करते हैं और देश विकास के लिए तैयार है।”

वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘X’ पर लिखा, “राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के सभी आठों प्रत्याशियों के विजय की हार्दिक बधाई एवं उज्ज्वल कार्यकाल की शुभकामनाएं। निश्चित ही यह शानदार जीत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूल मंत्र पर आधारित विकास की गारंटी है।”

प्रदेश के दूसरे उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी ‘X’ पर बधाई संदेश में कहा, “राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव 2024 में आठ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के विजयी सभी सम्मानित प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। यह जीत यशस्वी प्रधानमंत्री जी के ‘विकसित भारत मोदी की गारंटी’ के प्रति देश व प्रदेश के अटूट विश्वास का प्रतीक है।”

यूपी राज्यसभा चुनाव पर एक नजर

राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर कुल 11 उम्मीदवार मैदान में थे। समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीन प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था, जबकि BJP ने पहले सात प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन बाद में उसने संजय सेठ के रूप में आठवां उम्मीदवार भी खड़ा कर दिया था। इस वजह से चुनाव जरूरी हो गया था।

बीजेपी के सात और उम्मीदवारों में पूर्व केंद्रीय मंत्री आर.पी.एन. सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद), पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन हैं।

सपा ने अभिनेत्री-सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍य सचिव आलोक रंजन और दलित नेता रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा था। इनमें से रंजन को पराजय का सामना करना पड़ा।

Himachal Rajya Sabha Elections: बहुमत होने के बाद भी हिमाचल राज्यसभा चुनाव हार गई कांग्रेस, बीजेपी के हर्ष महाजन की हुई जीत

Source link

Most Popular

To Top