उद्योग/व्यापार

UP Elections 2024: महाराणा प्रताप की मूर्ति तोड़ने पर बवाल, 100 सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ FIR दर्ज

UP Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में महाराणा प्रताप की मूर्ति को कथित रूप से तोड़ने के आरोप में समाजवादी पार्टी (SP) के 90-100 कार्यकर्ताओं के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। पुलिस ने घटना का स्‍वत: संज्ञान लेते हुए यह केस दर्ज की है। मैनपुरी के स्थानीय निवासियों के अनुसार, यह घटना सपा उम्मीदवार डिंपल यादव के समर्थन में शनिवार (4 मई) को पार्टी अखिलेश यादव के रोड शो के बाद हुई।

कोतवाली थाने के SHO फतेह बहादुर सिंह भदौरिया ने रविवार को पीटीआई को बताया कि पुलिस ने समाजवादी पार्टी के 90-100 कार्यकर्ताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 147 (दंगा करना), 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 295-A (किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) और 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान) के तहत मामला दर्ज किया है।

उन्होंने बताया कि मामला शनिवार रात को दर्ज किया गया। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराणा प्रताप की मूर्ति तोड़े जाने की घटना की निंदा की। CM आदित्यनाथ ने X पर एक पोस्ट में कहा, “राष्ट्र नायक महाराणा प्रताप की मूर्ति के साथ जिस प्रकार का अपमानजनक और अवमानना पूर्ण व्यवहार समाजवादी पार्टी के नेताओं का था, वह अत्यंत निंदनीय है। मैं इस कृत्‍य की भर्त्सना करता हूं।”

पीएम मोदी ने सपा पर बोला हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस पर सिर्फ अपने और अपने बच्चों के भविष्य के लिए चुनाव लड़ने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि ‘शाही परिवार’ का वारिस ही प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री बनेगा, यह कुप्रथा ‘चाय वाले’ ने तोड़ दी है। प्रधानमंत्री ने सपा के गढ़ माने जाने वाले इटावा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, “मोदी भारत के लिए आने वाले पांच साल ही नहीं बल्कि 25 सालों का रास्ता बना रहा है। मोदी यह सब क्यों कर रहा है क्योंकि मोदी रहे ना रहे देश हमेशा रहेगा।”

PM मोदी ने कहा, “यह सपा कांग्रेस वाले क्या कर रहे हैं? यह अपने भविष्य के लिए, अपने बच्चों के भविष्य के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।” उन्होंने सपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “इन परिवारवादियों की विरासत क्या है…. गाड़ी, बंगला, राजनीतिक रसूख। कोई मैनपुरी, कन्नौज और इटावा को अपनी जागीर मानता है तो कोई अमेठी और रायबरेली को अपनी जागीर मानता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “लेकिन मोदी की विरासत गरीब का पक्का घर है, देश की करोड़ों माताओं-बहनों को मिला शौचालय है, दलितों-पिछड़ों को मिली बिजली, गैस और नल (से पानी) जैसी सुविधा है।” उन्होंने कहा, “मोदी किसके लिए खप रहा है? मैंने तो अपने आगे पीछे कुछ रखा ही नहीं। योगी जी (मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ) भी वैसे ही हैं। हमारे तो बच्चे हैं नहीं। हम आपके बच्चों का भविष्य बनाने के लिए खप रहे हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “मोदी की बनाई गई विरासत सबके लिए है। हम चाहते हैं कि 2047 में आपका बेटा-बेटी प्रधानमंत्री बने, मुख्यमंत्री बने। शाही परिवार का वारिस ही प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बनेगा यह कुप्रथा इस चाय वाले ने तोड़ दी है।”

PM मोदी ने कहा कि समाज सुधारक राजाराम मोहन राय का नाम आता है तो कहा जाता है कि उन्होंने कुप्रथा खत्म की, वैसे ही एक दिन आएगा जब कहा जाएगा कि देश में एक प्रधानमंत्री होते थे, चाय वाले थे और उन्होंने एक ऐसी प्रथा को तोड़ दिया जिससे अब गरीब का बेटा भी मुख्यमंत्री बन सकता है, गरीब का बेटा भी प्रधानमंत्री बन सकता है।

मुलायम सिंह को किया याद

PM मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के जिक्र के साथ की। उन्होंने कहा, “2019 के लोकसभा चुनाव से पहले की बात याद आ रही है। संसद का सत्र चल रहा था। वह पिछली लोकसभा का आखिरी सत्र था तब मुलायम सिंह जी भाषण करने के लिए खड़े हुए और कहा था, मोदी जी आप तो दोबारा जीत कर आने वाले हैं। अब नेताजी हमारे बीच नहीं हैं…” लेकिन उनकी यह बात एक तरह से आशीर्वाद बन गई।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav Phase 3: अमित शाह, डिंपल यादव और प्रह्लाद जोशी सहित तीसरे चरण में इन 10 दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

पीएम मोदी ने आरोप लगाया, “सपा-कांग्रेस की बातें और वादे झूठे हैं। उनके नारे भी झूठ और नियत में भी खोट है। यह लोग लगातार झूठ बोलेंगे चाहे उसमें देश का, समाज का कितना ही नुकसान क्यों न हो।” प्रधानमंत्री ने दावा किया, “अब वे हमारे लोकतंत्र, हमारे संविधान को लेकर झूठ फैलाने में एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं क्योंकि मोदी ने उनके वोट बैंक की और उनके तुष्टिकरण की पोल खोल दी है।”

Source link

Most Popular

To Top