Uncategorized

UNHCR: अफ़्रीकी देशों में एमपॉक्स की रोकथाम के लिए $2.14 करोड़ की अपील

संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी मामलों की एजेंसी – UNHCR ने अफ़्रीका क्षेत्र में एमपॉक्स आपदा से प्रभावित देशों में जबरन विस्थापित लोगों को मुहैया कराई जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर बढ़ाने ने लिए, लगभघ सवा दो करोड़ डॉलर की रक़म जुटाने के लिए अपील जारी की है.

यह रक़म पूरे अफ़्रीका क्षेत्र के 35 देशों में क़रीब 99 लाख लोगों व मेज़बान समुदायों में एमपॉक्स की रोकथाम के प्रयासों पर ख़र्च की जाएगी.

एमपॉक्स एक ऐसी वायरल बीमारी है जो संक्रमित व्यक्ति, जानवर या वस्तु के सम्पर्क में आने से फैलती है.

एमपॉक्स के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ी जा सकती है.

नए वायरस का क़हर

एमपॉक्स बीमारी अफ़्रीका में तो कई दशकों से अपना क़हर बरपाती रही है, मगर इस बीमारी के वायरस के एक नए रूप – clade 1b के संक्रमण के बढ़ते मामलों ने, विश्व स्वास्थ्य संगठन को, इस बीमारी को 14 अगस्त को, अन्तरराष्ट्रीय चिन्ता वाली स्वास्थ्य आपदा घोषित करने के लिए विवश कर दिया. 

विशेष रूप से काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) में इसके मामलों में ख़ासी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

अफ़्रीका में इस वर्ष अभी तक, एमपॉक्स के संक्रमण के 20 हज़ार से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इनमें कम से कम 88 मामले शरणार्थियों में थे, और उनमें से भी 68 शरणार्थी डीआरसी में हैं. रवांडा में भी शरणार्थियों में एमपॉक्स के मामले दर्ज किए गए हैं.

एमपॉक्स के संक्रमण के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक बनाने की भी भरसक कोशिशें हो रही हैं.

© UNICEF/Jospin Benekire

शरणार्थियों पर जोखिम

यूएन शरणार्थी एजेंसी – UNHCR के सार्वजनिक स्वास्थ्य मामलों के प्रमुख ऐलेन माइना का कहना है कि एमपॉक्स वायरस के नए फैलाव ने, निर्बल हालात वाली आबादियों को जोखिम में डाल दिया है.

इनमें बहुत से शरणार्थी और जबरन विस्थापित लोग शामिल हैं. ये आबादी अक्सर अत्यधिक भीड़ वाले आश्रय स्थलों में रहती है जहाँ स्वच्छ पानी, स्वच्छता रखने वाले साधनों और पोषित भोजन की कमी होती है.

दुनिया भर में जबरन विस्थापित लोगों की एक तिहाई से अधिक संख्या अफ़्रीका क्षेत्र में है. इनमें बहुत से लोग ऐसे देशों में हैं जो एमपॉक्स के संक्रमण से जूझ रहे हैं और वहाँ हालात बहुत संवेदनशील हैं. 

यह स्थिति, लम्बे समय से जारी युद्धों, टकरावों, मानवीय सहायता के लिए लम्बे से समय से चल रही धन क़िल्लत और अनेकानेक आपदाओं के कारण और भी जटिल हुई है.

UNHCR ने अन्तरराष्ट्रीय समुदाय से, एमपॉक्स के फैलाव के सर्वाधिक जोखिम का सामना कर रहे लोगों की सहायता और रोकथाम उपायों के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने का आहवान किया है.

Source link

Most Popular

To Top