उद्योग/व्यापार

Trade Spotlight : IOC, SAIL और LIC के शेयरों में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति?

Trade Spotlight : ऐसा लगता है कि तेजी से नई ऊंचाई की ओर बढ़ने के बाद बाजार कंसोलीडेशन के दौर में प्रवेश कर गया है। बाजार जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में निफ्टी के लिए 21,900-21,800 पर तत्काल सपोर्ट और 21,500 पर बड़ा सपोर्ट देखने को मिल सकता है। वहीं, ऊपर की तरफ इसके लिए 22,200 के स्तर पर तत्काल रजिस्टेंस देखने को मिल सकता है। आने वाले दिनों में बाजार में कंसोलीडेशन जारी रह सकता है।

16 जनवरी निफ्टी 50 इंडेक्स 65 अंक गिरकर 22,032 पर बंद हुआ था। बीएसई सेंसेक्स 199 अंक गिरकर 73,129 पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स भी 0.4 फीसदी और 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ दबाव में थे।

मंगलवार को ब्रॉडर मार्केट से बेहतर प्रदर्शन करने वाले शेयरों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया और भारतीय जीवन बीमा निगम शामिल हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लगातार चार दिनों से तेजी के रुझान में है। ये 4 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर 143.6 रुपये पर बंद हुआ था। ये 26 अक्टूबर, 2017 के बाद का इसका उच्चतम क्लोजिंग लेवल है।

स्टील एथॉरिटी ऑफ इंडिया में भी अच्छा समेकन ब्रेकआउट देखने को मिला। स्टॉक ने भारी वॉल्यूम के साथ डेली टाइम फ्रेम पर मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। स्टॉक 4 प्रतिशत से ज्यादा उछलकर 119.55 रुपये पर पहुंच गया और सभी अहम मूविंग एवरेज से भी ऊपर कारोबार करता दिखा।

भारतीय जीवन बीमा निगम में भी मंगलवार को बड़ी तेजी देखने को मिली। ये स्टॉक भी 4.4 प्रतिशत बढ़कर 892.55 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ और सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करते हुए दिखा। इसने भारी वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

आइए देखते हैं अब इन शेयरों पर क्या है आशिका समूह के ओंकार पाटिल की ट्रेडिंग रणनीति

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India): 760 रुपये के स्तर पर स्थित अपने रजिस्टेंस पर काबू पाने के बाद एलआईसी ने न्यूनतम वॉल्यूम के साथ एक समेकन के दौर का सामना किया। हाल के कारोबारी सत्र में स्टॉक ने वॉल्यूम में उछाल के साथ समेकन पैटर्न को सफलतापूर्वक तोड़ दिया है। जो पिछले अपट्रेंड के कायम रहने का संकेत है। इस स्टॉक में 960 रुपये तक ऊपर जाने की क्षमता है, जबकि नीचे की ओर इसके लिए 850 रुपये के स्तर पर सपोर्ट है।

स्टील एथॉरिटी ऑफ इंडिया (Steel Authority of India): 80 रुपये का निचला स्तर हिट करने के बाद स्टील एथॉरिटी ऑफ इंडिया हाई ट्रेडिंग वॉल्यूम के साथ तेजी दिखा रहा है। स्टॉक में 130 तक ऊपर जाने की संभावना है, जबकि नीचे की ओर इसके लिए 115 रुपये के स्तर पर सपोर्ट दिख रहा है।

Sensex-Nifty 1% टूटे, खराब ग्लोबल संकेतों और HDFC ने बनाया दबाव, एक्पर्ट्स ने कहा करेक्शन हेल्दी

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation): 85 रुपये के स्तर पर सपोर्ट मिलने के बाद आईओसी एक राइजिंग चैनल को फॉलो कर रहा है। स्टॉक ने हाल ही में वॉल्यूम में उछाल के साथ तेजी दिखाई है। ये एक पॉजिटिव संकेत है। स्टॉक में 155 रुपये के स्तर तक ऊपर की ओर बढ़ने की क्षमता है, जबकि नीचे की ओर 138 रुपये के स्तर पर इसके लिए सपोर्ट नजर आ रहा है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top