उद्योग/व्यापार

Trade Spotlight : रेल विकास निगम, एसजेवीएन और ब्लू स्टार में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति?

Trade Spotlight : बेंचमार्क निफ्टी 50 इंडेक्स के लिए 21,900-21,800 के स्तर पर दिख रहे सपोर्ट के साथ बाजार में सकारात्मक रुझान बने रहने और निकट अवधि में इसके 22,200-22,500 के स्तर की ओर बढ़ने की उम्मीद है। बाजार जानकारों का कहना है कि पिछले तीन दिनों से हायर हाई, हायर लो स्तर का गठन,आरएसआई (relative strength index) जैसे मोमेंटम इंडीकेटर में सकारात्मक रुझान और अहम शॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज में मजबूत वॉल्यूम से संकेत मिलता है कि बाजार का रुझान काफी हद तक तेजी के पक्ष में है।

15 जनवरी को बेंचमार्क सूचकांकों में निफ्टी नें 203 अंक बढ़कर 22,098 पर और बीएसई सेंसेक्स 759 अंक चढ़कर 73,328 पर पहुंचने के साथ नई रिकॉर्ड ऊंचाई दर्ज की। जबकि निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 सूचकांकों में 0.7 प्रतिशत और 0.4 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली।

पिछले कारोबारी दिन रेल विकास निगम, एसजेवीएन और ब्लू स्टार में जोरदार एक्शन देखने को मिला है। 10 जनवरी को पिछला रिकॉर्ड हाई पार करने के बाद से रेल विकास निगम तेजी ने रहा है। सोमवार को ये स्टॉक 8.6 प्रतिशत बढ़कर 220.65 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ और सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करते हुए मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर बुलिश कैंडलिस्टिक पैटर्न बनाता दिखा।

एसजेवीएन ने भी 8.9 प्रतिशत की बढ़त के साथ 102.5 रुपये पर रिकॉर्ड हाई बनाया। इस स्टॉक ने सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करते हुए मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली टाइम फ्रेम पर बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। ये एक सकारात्मक संकेत है। इससे भी बड़ी बात यह है कि स्टॉक ने 15 दिसंबर, 2023 और 8 जनवरी हाई से सटे डाउनवर्ड स्लोपिंग रजिस्टेंस ट्रेंड लाइन से ब्रेकआउट दिया है।

ब्लू स्टार ने भी सोमवार को 4 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,062.35 रुपये पर नई क्लोजिंग हाई पर पहुंच गया। लगातार तीन दिनों तक हायर हाई, हायर लो गठन के साथ डेली चार्ट पर लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न का गठन किया। औसत से ज्यादा वॉल्यूम के साथ, स्टॉक अपने पिछले रिकॉर्ड हाई पर है और सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर बना हुआ है।

आइए जानते हैं कि वेव्स स्ट्रैटेजी एडवाइजर्स के आशीष क्याल की अब क्या है इन स्टॉक्स पर ट्रेडिंग रणनीति

रेल विकास निगम (Rail Vikas Nigam): पिछले कारोबारी सत्र के दौरान रेलवे के सभी शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली है। आरवीएनएल के चार्ट से पता चलता है कि स्टॉक ने चैनल सपोर्ट से अच्छी वापसी की है। स्टॉक में तेजी के संकेत कायम हैं। स्टॉक में किसी गिरावट में 275 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। नीचे की तरफ इसके लिए 195 रुपये के स्तर पर तत्काल सपोर्ट है।

एसजेवीएन (SJVN): एसजेवीएन में मजबूत तेजी दिख रही है। डेली चार्ट पर स्टॉक ने कंसोलीडेशन पैटर्न से एक नया ब्रेकआउट दिया है। अगर हम सुपरट्रेंड को देखें तो स्टॉक अपने रजिस्टेंस को तोड़ने में कामयाब रहा है। इसके साथ ही इंडीकेटर अभी हरा दिख रहा है जो एक पॉजिटिव संकेत है। यहां तक कि एमएसीडी (मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस) ने भी तेजी का क्रॉसओवर दिया है। वॉल्यूम बढ़ रहा है और आने वाले सत्रों में स्टॉक अच्छी तेजी की उम्मीद है। एसजेवीएन में किसी गिरावट पर 112रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह होगी। नीचे की तरफ स्टॉक के लिए 95 रुपए पर सपोर्ट दिख रहा है।

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

ब्लू स्टॉर (Blue Star): ब्लू स्टार में तेजी देखने को मिल रही है। पिछले 7 कारोबारी सत्रों से एक भी कैंडल पिछले दिन के निचले स्तर से नीचे बंद नहीं हुई है, जो बताता है कि स्टॉक मजबूत तेजी के दौर में है। किसी गिरावट में 1,035-1,040 रुपए के रेंज में मिलने पर स्टॉक में खरीदारी की सलाह होगी। ये स्टॉक जल्द ही हमें 1,130 रुपए की तरफ जाता दिख सकता है। स्टॉक के लिए 1,010 रुपए पर सपोर्ट है। जब तक ये सपोर्ट कायम रहेगा स्टॉक में तेजी बनी रहेगी।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top