उद्योग/व्यापार

Trade Spotlight : दीपक नाइट्राइट, डिविस लैब्स और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति?

Trade Spotlight : अब जब तक निफ्टी 21,593 पर स्थित अपने पिछले हाई को पार नहीं कर जाता इसके एक सीमित दायरे में ही कारोबार करने की उम्मीद दिख रही है। बाजार जानकारों का कहना है कि निफ्टी के लिए 21300-21200 के जोन में तत्काल सपोर्ट है। बाजार में वोलैटिलिटी बढ़ रही है जिसके चलते वोलैटिलिटी इंडेक्स India VIX 9 महीनों के नए हाई पर पहुंच गया है। ये बाजार के लिए चिंता का विषय है। ऐसे में अब हमें सावधान रहने की जरूरत है। 26 दिसंबर को, निफ्टी 50 इंडेक्स 92 अंक ऊपर 21,441 पर बंद हुआ था। वहीं, बीएसई सेंसेक्स 230 अंक बढ़कर 71,337 पर बंद हुआ था।

कल बाजार तेजड़ियों के पक्ष में रहा था क्योंकि एनएसई पर दो गिरते शेयरों के मुकाबले तीन शेयर आगे बढ़े थे। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.65 फीसदी और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 0.14 फीसदी चढ़ कर बंद हुए थे।

मंगलवार को अच्छा रिटर्न देने वाले शेयरों में दीपक नाइट्राइट, डिविस लेबोरेटरीज और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स शामिल रहे। दीपक नाइट्राइट के शेयर 21 जनवरी, 2022 के बाद हाई पर पहुंच गए और लगभग 4 फीसदी बढ़कर 2,472 रुपये पर बंद हुए। डिविस लेबोरेटरीज ने भी मजबूत वॉल्यूम के साथ डेली टाइम फ्रेम पर मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। स्टॉक 4.6 फीसदी उछलकर 3,863.5 रुपये पर बंद हुआ। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स भी लगभग 8 फीसदी की बढ़त के साथ 2,288 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ और मजबूत वॉल्यूम के साथ इसने डेली चार्ट पर अच्छा बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

आइए देखते हैं कि अब इन स्टॉक्स पर क्या है आशिका समूह के ओंकार पाटिल की ट्रेडिंग रणनीति

दीपक नाइट्राइट (Deepak Nitrite): दीपक नाइट्राइट का स्टॉक 2,380-1,800 रुपये बेस से तेजी पकड़ते दिखा है। स्टॉक हाल में मजबूत वॉल्यूम के साथ असेंडिंग ट्राइएंगल पैटर्न से बाहर आता दिखा है। इसके साथ एमएसीडी (मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस) ने शून्य-लाइन के ऊपर एक पॉजिटिव क्रॉसओवर दिया है। ये स्टॉक के लिए अच्छे संकेत हैं। निवेशकों को 2,720 रुपये के लक्ष्य के साथ इस स्टॉक को खरीदने की सलाह होगी। क्लोजिंग बेसिस पर 2,380 रुपये पर स्टॉप-लॉस लगाएं।

डिविज़ लैबोरेटरीज (Divis Laboratories): डिविज़ लैबोरेटरीज वर्तमान में अपने 52-वीक के हाई पर कारोबार कर रहा है, जो इसमें मजबूती कायम रहने का संकेत है। हाल ही में, स्टॉक इनवर्स हेड एंड शोल्डर पैटर्न से बाहर निकला है। ये पिछले अपट्रेंड के जारी रहने का संकेत है। इस ब्रेकआउट के साथ हाई ट्रेडिंग वॉल्यूम भी देखने को मिला है जो ब्रेकआउट की पुष्टि करता है। एमएसीडी ने जीरो लाइन के ऊपर एक सकारात्मक क्रॉसओवर दिखाया है, जो सकारात्मक संकेत है। निवेशक इस स्टॉक को 4,200 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद सकते हैं। क्लोजिंग बेसिस पर 3,740 रुपये पर स्टॉप-लॉस लगाएं।

गोमैकेनिक से लेकर ज़ेस्टमनी तक 2023 में बंद हुए हजारों स्टार्टअप्स, जानिए क्या रही वजह

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (Mazagon Dock Shipbuilders):मझगांव के स्टॉक में हाल ही में कीमतों में ब्रेकआउट के साथ वॉल्यूम में बढ़ोतरी देखने को मिली है जो कि पिछली तेजी के जारी रहने का संकेत है। स्टॉक अपने सभी अहम शॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है। ये भी तेजी कायम रहने का संकेत हैं। निवेशक इस स्टॉक को 2,500 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदने पर विचार कर सकते हैं। क्लोजिंग बेसिस पर 2,210 रुपये पर स्टॉप-लॉस लगाएं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top