उद्योग/व्यापार

Trade setup for today : 22600 के स्तर पर स्थित रजिस्टेंस के साथ बाजार में कंसोलीडेशन जारी रहने की उम्मीद

Trade setup : लगातार बढ़ती वोलैटिलिटी और डेली चार्ट पर एक और बियरिश कैंडल के गठन के साथ बाजार का रुझान मंदड़ियों के पक्ष में हो गया है। जब तक निफ्टी 50 इंडेक्स 22,300 के ऊपर टिका रहता है (25 अप्रैल की लांग बुलिश कैंडल का निचला स्तर) तब तक आने वाले कारोबारी सत्रों में 22,600 के स्तर पर स्थित रजिस्टेंस के साथ कंसोलीडेशन जारी रह सकता है। बाजार जानकारों का कहना है कि अगर 22,300 का सपोर्ट कायम नहीं रह पाता तो शॉर्ट टर्म में बाजार में कमजोरी बढ़ सकती है।

6 मई को, बीएसई सेंसेक्स 17 अंक बढ़कर 73,896 पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 33 अंक गिरकर 22,443 पर बंद हुआ। निफ्टी ने डेली टाइम फ्रेम पर एक लॉन्ग बियरिश कैंडल के अलावा एक लोअर हाई फॉर्मेशन के साथ एक बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न का गठन किया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक नागराज शेट्टी ने कहा, यह चार्ट पैटर्न एक रेंज बाउंड कारोबार के बीच उछाल पर बिकवाली के अवसर की ओर संकेत दे रहा है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले शुक्रवार को 22,794 के नए हाई से तेज गिरावट आई। निफ्टी पैटर्न के एक नए हायर बॉटम के गठन के लिए कमजोरी दिखा रहा है, लेकिन अभी भी हायर बॉटम रिवर्सल पुष्टि नहीं हुई है।

उनका मानना है कि निफ्टी का शॉर्ट टर्म रुझान नकारात्मक बना हुआ है। जब तक 22,300 का सपोर्ट बना रहेगा, बाजार में तेजी की संभावना बनी रहेगी। इस सपोर्ट के टूटने पर शॉर्ट टर्म में और कमजोरी आ सकती है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला रजिस्टेंस 22,459 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 22,591 और 22,660 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 22,412 फिर 22,369 और 22,301 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

बैंक निफ्टी

निफ्टी बैंक के लिए पहला रजिस्टेंस 48,938 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 49,267 और 49,446 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 48,798 फिर 48,688 और 48,509 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

वीकली बेसिस पर 23,000 की स्ट्राइक पर 91.56 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 23,000 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 27.67 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 23,400 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

22,000 की स्ट्राइक पर 62.45 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 21,700 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 9.31 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 22,700 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

हाई डिलीवरी प्रतिशत वाले स्टॉक

हाई डिलीवरी प्रतिशत से पता चलता है कि निवेशक स्टॉक में रुचि दिखा रहे हैं। ICICI Lombard General Insurance Company, JK Cement, Larsen & Toubro, Bharti Airtel और Nestle India जैसे एफएंडओ शेयरों में सबसे ज्यादा डिलीवरी देखने को मिली।

28 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन 28 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Britannia Industries, Gujarat Gas, Alkem Laboratories, Jubilant Foodworks और Siemens के नाम शामिल हैं।

60 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 60 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें REC, Crompton Greaves Consumer Electricals, BHEL, Dabur India और Coal India के नाम शामिल हैं।

65 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 65 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Titan Company, Punjab National Bank, Coforge, Larsen & Toubro और Bank of Baroda के नाम शामिल हैं।

Stock Market Live Updates- ग्लोबल बाजारों से अच्छे संकेत, गिफ्ट निफ्टी में 50 अंकों का उछाल

33 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 33 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें Godrej Properties, Zydus Lifesciences, Oracle Financial Services Software, Deepak Nitrite और Havells India के नाम शामिल हैं।

पुट कॉल रेशियो

निफ्टी पुट कॉल रेशियो (पीसीआर) इक्विटी बाजार के मूड का इंडीकेटर होता है। निफ्टी पुट कॉल रेशियो 6 मई को गिरकर 0.85 के स्तर पर रहा जो पिछले सत्र में 0.89 के स्तर पर था। बता दें कि 1 के ऊपर का पीसीआर इस बात का संकेत होता है कि ट्रेडर्स कॉल की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा खरीद रहे हैं, जो आम तौर पर मंदी की भावना में बढ़त का संकेत होता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top