उद्योग/व्यापार

Trade setup for today: शॉर्ट टर्म कंसोलिडेशन के बाद बाजार फिर पकड़ेगा रफ्तार, निफ्टी के लिए 22300 पर सपोर्ट

Trade setup : बाजार ने 30 अप्रैल को अपने ऑलटाइम हाई से यू-टर्न ले लिया। ऐसा लग रहा था कि निवेशक अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे और सप्ताह के मध्य में पड़ने वाली छुट्टी से पहले सतर्क नजरिया अपनी रहे थे। लेकिन कुल मिलाकर बाजार का सेंटीमेंट सकारात्मक है। निफ्टी सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है। बाजार जानकारों का कहना है कि जब तक निफ्टी 22,300 का सपोर्ट कायम रखता है इसमें तेजी की संभावना कायम रहेगी। शॉर्ट टर्म कंसोलिडेशन के बाद 23,000 के और की अपनी यात्रा शुरू कर सकता है। वहीं, अगर निफ्टी 22,300 के नीचे फिसल जाता है तो कमजोरी बढ़ जाएगी और ये 22000 का लेवल छू सकता है।

30 अप्रैल को, बीएसई सेंसेक्स 189 अंक गिरकर 74,483 पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी अपने रिकॉर्ड हाई से 180 अंक टूटकर 39 अंक की गिरावट के साथ 22,605 पर बंद हुआ था। डेली चार्ट पर इसने बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया था।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला रजिस्टेंस 22,734 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 22,785 और 22,867 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 22,570 फिर 22,519 और 22,437 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

बैंक निफ्टी

निफ्टी बैंक के लिए पहला रजिस्टेंस 49,817 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 49,988 और 50,265 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 49,264 फिर 49,093 और 48,816 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

वीकली बेसिस पर 23,000 की स्ट्राइक पर 1 करोड़ कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 22,800 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 26.54 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 22,500 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

22,000 की स्ट्राइक पर 75.1 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 22,700 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 15.19 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 21,500 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

41 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन 41 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें HDFC AMC, ABB India, REC और Manappuram Finance के नाम शामिल हैं।

Global market: ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेत, ज्यादातर एशियाई बाजारों में बढ़त, जोश में गिफ्ट निफ्टी

42 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 42 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें UltraTech Cement, Dixon Technologies, Jindal Steel & Power, Deepak Nitrite और Tata Power Company के नाम शामिल हैं।

52 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 52 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें HCL Technologies, Birlasoft, Dr Reddy’s Laboratories, Coforge और Navin Fluorine International के नाम शामिल हैं।

51 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 51 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें Jubilant Foodworks, Shriram Finance, SBI Cards and Payment Services, Escorts और Can Fin Homes के नाम शामिल हैं।

पुट कॉल रेशियो

निफ्टी पुट कॉल रेशियो (पीसीआर) इक्विटी बाजार के मूड का इंडीकेटर होता है। निफ्टी पुट कॉल रेशियो 30 अप्रैल को गिरकर 1.11 हो गया जो पिछले सत्र में 1.23 था। बता दें कि 1 के ऊपर का पीसीआर इस बात का संकेत होता है कि ट्रेडर्स कॉल की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा खरीद रहे हैं, जो आम तौर पर मंदी की भावना में बढ़त का संकेत होता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top