उद्योग/व्यापार

Trade setup for today : मोमेंटम इंडीकेटर RSI 83 के आसपास, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने के लिए इन आंकड़ों पर भी रहे नजर

Trade setup : 5 दिसंबर के कारोबारी सत्र में भी सपोर्ट बेस बाइंग देखने को मिली। इसके साथ ही गैप अप ओपनिंग के साथ लगातार 6वें दिन हायर हाई हायर लो भी बनता दिखा। इसको देखते हुए बाजार जानकारों की राय है कि निफ्टी में अभी और तेजी आएगी। उनका मानना है कि आने वाले कारोबारी सत्रों में निफ्टी 21000 का स्तर पार कर सकता है। अगर निफ्टी इसके ऊपर टिका रहता है तो फिर इसमें जल्द ही 21,500 का स्तर देखने को मिल सकता है। वहीं, नीचे की तरफ इसके लिए 20,700-20,500 के जोन में सपोर्ट दिख रहा है। मोमेंटम इंडीकेटर RSI (relative strength index) डेली चार्ट पर 83 के ओवरबॉट लेवल पर पहुंच गया है। लेकिन डेली, वीकली और मंथली चार्ट पर अभी भी ये अपट्रेंड के संकेत दे रहा है।

5 दिसंबर को, बीएसई सेंसेक्स 431 अंक बढ़कर 69,296 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 168 अंक चढ़कर 20,855 पर पहुंच गया। निफ्टी ने कल डेली स्केल पर लॉन्ग लोअर शैडो के साथ एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। यह पैटर्न बताता है कि सूचकांक में कुछ मुनाफावसूली देखी गई है, लेकिन निचले स्तर पर खरीदारी आई है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनो के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीने से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला रजिस्टेंस 20,869 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 20,905 और 20,963 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 20,752 फिर 20,716 और 20,657 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

बैंक निफ्टी

निफ्टी बैंक के लिए पहला रजिस्टेंस 47,186 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 47,322 और 47,542 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 46,745 फिर 46,609 और 46,388 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

वीकली बेसिस पर 21,000 की स्ट्राइक पर 1.1 करोड़ कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 21,000 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 44.2 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 20,700 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

20,700 की स्ट्राइक पर 81.24 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 20,800 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 67.22 कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 19,900 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

46 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन 46 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें Coromandel International, Mahanagar Gas, Navin Fluorine International, SRF और SAILके नाम शामिल हैं।

22 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 55 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Abbott India, M&M Financial Services, ICICI Prudential Life Insurance Company, L&T Technology Services और IRCTC के नाम शामिल हैं।

63 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 63 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें ICICI Bank, Hindustan Petroleum Corporation, Federal Bank, HDFC Bank और Birlasoft के नाम शामिल हैं।

पुट कॉल रेशियो

निफ्टी पुट कॉल रेशियो (पीसीआर) इक्विटी बाजार के मूड का इंडीकेटर होता है। निफ्टी पुट कॉल रेशियो 1 दिसंबर को हल्का गिरकर 1.37 हो गया जो पिछले सत्र में 1.39 था। बता दें कि 1 के ऊपर का पीसीआर इस बात का संकेत होता है कि ट्रेडर्स कॉल की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा खरीद रहे हैं, जो आम तौर पर मंदी की भावना में बढ़त का संकेत होता है।

FII और DII आंकड़े

05 दिसंबर को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 5,223.51 करोड़ रुपए की खरीदारी की। इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,399.18 करोड़ रुपए की बिकवाली की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

एनएसई ने डेल्टा कॉर्प, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया सीमेंट्स और ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को 6 दिसंबर के लिए अपनी F&O प्रतिबंध सूची में बरकरार रखा है। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top