उद्योग/व्यापार

Trade setup for today : डार्क क्लाउड कवर पैटर्न का गठन बाजार में कुछ घबराहट के दे रहा संकेत

Trade setup : पिछले पांच कारोबरी सत्रों में लगातार बनी तेजी के बाद मई सीरीज के पहले दिन, 26 अप्रैल को डेली चार्ट पर डार्क क्लाउड कवर पैटर्न का गठन बाजार में कुछ घबराहट के संकेत दे रहा है। लेकिन बाजार जानकारों का कहना है कि जब तक निफ्टी 50 इंडेक्स 22,300 अंक के ऊपर टिका हुआ (ये पिछले गुरुवार की लॉन्ग बुलिश कैंडल का निचला स्तर है) है इसमें किसी बड़ी गिरावट की संभावना नहीं दिख रही है। वहीं, ऊपर की तरफ 22,600 के स्तर पर रजिस्टेंस की उम्मीद है। यह बाधा पार हो जाने पर निफ्टी 22,800 के स्तर की ओर आगे बढ़ सकता है। 26 अप्रैल को, बीएसई सेंसेक्स 609 अंक गिरकर 73,730 पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 150 अंक नीचे 22,420 पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के नागराज शेट्टी का कहना है कि गुरुवार को 15 अप्रैल के 22,500 के स्तर पर अहम निगेटिव गैप रजिस्टेंस के निर्णायक ब्रेकआउट के बाद, अगले सत्र में निफ्टी में तेजी के लिए कोई अच्छा संकेत नहीं दिख रहा है। उनका मानना है कि निचले स्तर से तेज बढ़त के बाद निफ्टी में शॉर्ट टर्म ट्रेंड कमजोरी का है। निफ्टी के लिए 22,300 पर तत्काल सपोर्ट दिख रहा है। इस सपोर्ट के कायम न रह पाने पर गिरावट और बढ़ सकती है। निफ्टी लिए तत्काल रजिस्टेंस 22,625 के स्तर पर है।

शेयरखान के तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक जतिन गेडिया का कहना है कि जब तक निफ्टी (22,560 – 22,625) को पार करते हुए मजबूती नहीं दिखाता इसमें कंसोलीडेशन जारी रहने की उम्मीद है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनो के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीने से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला रजिस्टेंस 22,441 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 22,620 और 22,710 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 22,386 फिर 22,330 और 22,240 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

बैंक निफ्टी

निफ्टी बैंक के लिए पहला रजिस्टेंस 48,255 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 48,689 और 48,914 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 48,097 फिर 47,957 और 47,732 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

वीकली बेसिस पर 23,500 की स्ट्राइक पर 62.9 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 23,000 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 28.29 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 22,200 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

21,500 की स्ट्राइक पर 52.88 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 21,800 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 18.42 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 22,600 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

हाई डिलीवरी प्रतिशत वाले स्टॉक

हाई डिलीवरी प्रतिशत से पता चलता है कि निवेशक स्टॉक में रुचि दिखा रहे हैं। Alkem Laboratories, Kotak Mahindra Bank, Balkrishna Industries, SBI Life Insurance Company और Godrej Consumer Products जैसे एफएंडओ शेयरों में सबसे ज्यादा डिलीवरी देखने को मिली।

65 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन 65 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Hindustan Copper, Sun TV Network, Biocon, Granules India और Dixon Technologies के नाम शामिल हैं।

23 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 23 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें Balkrishna Industries, JSW Steel, Tata Consumer Products, Nestle India, और Sun Pharmaceutical Industries के नाम शामिल हैं।

51 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 51 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें L&T Technology Services, Bajaj Finance, Kotak Mahindra Bank, Bajaj Finserv और Maruti Suzuki India के नाम शामिल हैं।

48 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 48 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें Coromandel International, Havells India, Divis Laboratories, Axis Bank और Tech Mahindra के नाम शामिल हैं।

Daily Voice: इस फंड मैनेजर की इन 7 हाई ग्रोथ सेगमेंट के मिडकैप शेयर पर है दांव लगाने की सलाह, जानिए IT पर उनकी राय

पुट कॉल रेशियो

निफ्टी पुट कॉल रेशियो (पीसीआर) इक्विटी बाजार के मूड का इंडीकेटर होता है। निफ्टी पुट कॉल रेशियो 26 अप्रैल को गिरकर 0.96 के स्तर पर रहा जो पिछले सत्र में 1.28 के स्तर पर था। बता दें कि 1 के ऊपर का पीसीआर इस बात का संकेत होता है कि ट्रेडर्स कॉल की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा खरीद रहे हैं, जो आम तौर पर मंदी की भावना में बढ़त का संकेत होता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top